Skip to content

नई शिक्षा नीति: ग्रेजुएशन के पहले 2 सेमेस्टर में 75% अंक प्राप्त करना जरूरी, नहीं तो आगले सेमेस्टर के लिए रोक दिया जाएगा!

zabazshoaib
Advertisement

रांची। नई शिक्षा नीति के तहत ग्रेजुएशन के विद्यार्थियों को अब पहले सेमेस्टर से ही मेहनत करनी होगी. ऐसा इसलिए कहा जा रहा है क्योंकि अब विद्यार्थियों को पहले दो सेमेस्टर में ही 75 प्रतिशत पेपर पास करना होगा. ऐसा नहीं करने पर अगले सेमेस्टर में प्रमोट नहीं किया जायेगा. अब स्नातक में ऑनर्स नहीं बल्कि मेजर पेपर की पढ़ाई होगी. इसके अलावा तीन साल की पढ़ाई पूरी करने के बाद अगर विद्यार्थी तीनों वर्ष मिलाकर 75 प्रतिशत नहीं लाता है, तो उसे केवल सामान्य स्नातक की डिग्री मिलेगी. वहीं, 75 प्रतिशत अंक लानेवाले विद्यार्थी को एक वर्ष और पढ़ाई करने का मौका मिलेगा.


स्नातक के पहले वर्ष यानी दो सेमेस्टर में विद्यार्थियों को कुल 12 पेपर की पढ़ाई करनी होगी. इनमें से नौ पेपर पास करने होंगे. इसके बाद ही उन्हें सेमेस्टर थ्री और स्नातक के दूसरे वर्ष में पढ़ने का मौका मिलेगा. मारवाड़ी कॉलेज के प्राचार्य डॉ मनोज कुमार ने बताया कि स्नातक में पहले सेमेस्टर से ही विद्यार्थियों को कड़ी मेहनत करनी होगी.

Leave a Reply