Skip to content

SSLNT कॉलेज धनबाद (SSLNT College Dhanbad) में अब पुरुष भी ले सकेंगे दाखिले, जानिए पूरी खबर

amarsid
Advertisement

एसएसएलएनटी महिला कॉलेज धनबाद (SSLNT College Dhanbad) में पहली बार पुरुषों का दाखिला होगा. पुरुषों के लिए एडमिशन की अनुमति सामान्य कोर्स के लिए नहीं बल्कि कॉलेज में शुरू होने वाले तीन नए विदेशी भाषाओं की पढ़ाई के लिए मिलेगा. तीन विदेशी भाषाओं के सर्टिफिकेट और डिप्लोमा कोर्स के लिए आवेदन की प्रक्रिया जारी है.

Advertisement
Advertisement

एसएसएलएनटी महिला कॉलेज कि प्राचार्य डॉ. शर्मिला रानी ने बताया कि कॉलेज में पहली बार 3 विदेशी भाषाओं की पढ़ाई शुरू हो रही है. सभी ऐड-ऑन कोर्स है जिनमें नियमित कोर्स में पढ़ाई जारी रखने के साथ दाखिला लिया जा सकता है. नियमित कोर्स प्रभावित ना हो इसलिए इसे सुबह में संचालित किया जाएगा. आम छात्रों के साथ-साथ कामकाजी और नौकरीपेशा पुरुष और महिलाएं भी इनमें से किसी भी कोर्स के लिए आवेदन कर सकते हैं. नौकरीपेशा लोगों को एडमिशन लेने और क्लास करने में दुविधा ना हो इसके लिए सभी विषयों की कक्षाएं सुबह 7:30 से 9:30 बजे तक चलेंगी यानी 10:00 बजे से जिन्हें दफ्तरों में काम पर जाना है वह भी आसानी से एडमिशन लेकर विदेशी भाषा सीख सकते हैं.

ऐसे छात्र-छात्राएं व स्नातक या पीजी की पढ़ाई कर रहे हैं उन्हें भी विदेशी भाषा के डिप्लोमा और सर्टिफिकेट कोर्स में नामांकन लेने की अनुमति मिलेगी अपने नियमित कोर्स के साथ तीन विदेशी भाषाओं में से किसी से भी सर्टिफिकेट या डिप्लोमा कोर्स कर सकते हैं. बात अगर कॉलेज में 3 विदेशी भाषाओं की सीटों की करें तो इनमें फ्रेंच भाषा के लिए 50, जर्मन भाषा के लिए 50 और स्पेनिश भाषा के लिए 50 सीट पर दाखिला लिया जा रहा है. यानी कुल सीटों की बात करें तो 150 सीटों पर विद्यार्थियों को तीन विदेशी भाषाएं फ्रेंच, जर्मन, स्पेनिश सिखाया जाएगा.

Leave a Reply