Skip to content

SSC के सचिवालय एवं अन्य डिपार्टमेंट में निकली भर्ती, मासिक वेतन 60 हजार, जाने कैसे करें आवेदन

md saddam
Advertisement

SSC Recruitment: सरकारी नौकरी तलाश कर रहे युवाओं के लिए सचिवालय और अन्य मंत्रालयों में काम करने का सुनहरा अवसर आया है।कर्मचारी चयन आयोग ने जूनियर हिंदी ट्रांसलेटर समेत कई पदों के रिक्तियों को भरने के लिए नोटिफिकेशन निकाला है नोटिफिकेशन के अनुसार, SSC के इस परीक्षा के जरिए विभिन्न संस्थानों, विभागों और मंत्रालयों के जूनियर हिंदी ट्रांसलेटर और सीनियर हिंदी ट्रांसलेटर पदों पर नियुक्ति होगी।

Advertisement
Advertisement

योग्य और इच्छुक आवेदक 4 अगस्त तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं आवेदन करने के लिए SSC के ऑफिसियल वेबसाइट https://SSC nic.in पर जाकर ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं।

आयु सीमा:

SSC ने इन पदों के लिए न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 30 वर्ष रखी है आवेदक की आयु का निर्धारण 1 जनवरी 2022 के अनुसार किया जाएगा। अर्थात आवेदक का जन्म 2 जनवरी 1992 से 1 जनवरी 2004 के बीच जन्म हुआ हो।

मासिक वेतन:

SSC जूनियर हिंदी ट्रांसलेटर का वेतन लेबल-6 के तहत 35400-112400 रुपए तक रहेगा अर्थात पोस्टिंग के बाद आवेदक को ₹57074 इन हैंड प्राप्त होगा. एवं चार हजार के लगभग पेंशन में शामिल होगा.

शैक्षणिक योग्यता:

जूनियर हिंदी पद के लिए आवेदक का हिंदी विषय में पोस्ट ग्रेजुएट होना जरूरी है जिसमें अंग्रेजी भी अनिवार्य विषय के रूप में रही हो. या अंग्रेजी विषय में पोस्ट ग्रेजुएट हो और इसके साथ हिंदी भी अनिवार्य विषय के रूप में शामिल हो. फिर किसी भी विषय में मास्टर डिग्री हो जिसमें पढ़ाई का माध्यम अंग्रेजी या हिंदी हो साथ ही हिंदी से अंग्रेजी या पूर्व में ट्रांसलेशन से संबंधित डिप्लोमा या सर्टिफिकेट या किसी केंद्रीय/राज्य सरकार के विभाग संगठन में कम से कम 2 वर्ष का अनुभव प्राप्त हो.

आवेदन शुल्क

जनरल और पिछड़ा आवेदक को आवेदन फीस के तौर पर ₹100 देने होंगे एससी, एसटी, पीडब्ल्यूडी और महिला के आवेदन फीस नहीं देनी होगी.

कैसे करें आवेदन:

  • SSC के आधिकारिक वेबसाइट https://ssc.nic.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करें।
  • वेबसाइट में रजिस्ट्रेशन कराने, फोटो (20kb से 50kb) और जरूरी दस्तावेजों के स्कैन प्रतियां अपलोड कर आवेदन शुल्क जमा करें।
  • आवेदन फॉर्म कंप्लीट करके सबमिट करें।
  • आवेदन क्या हुआ फॉर्म का प्रिंट आउट निकाल ले।

महत्वपूर्ण तिथियां:

  • अप्लाई करने की आखिरी तारीख: 4 अगस्त 2022
  • ऑनलाइन आवेदन फुल करने की आखिरी तारीख:- 5 अगस्त 2022
  • आवेदन पत्र सुधार के लिए विंडो ओपन होने की तारीख:- 6 अगस्त 2022

Leave a Reply