Skip to content
Advertisement

Indian Railway’s Job: RRC CR Apprentice सेंट्रल रेलवे में 2409 पदों पर नियुक्तियां, 10वीं पास भी कर सकेंगे आवेदन

RRC Recruitment : भारतीय रेलवे भर्ती सेल, मध्य रेलवे ने हाल ही में 2409 अपरेंटिस पदों पर सरकारी भर्ती के लिए रोजगार सूचना की खबर मिला है।

इस सरकारी जॉब पोस्ट के लिए आवेदन के इच्छुक सभी आवेदकों को सूचित किया जाता है कि RRC Job recruitment 2023 के लिए Online Apply करने से पहले इस भर्ती से संबंधित सभी आवश्यक जानकारियाँ जैसे की आयु सीमा, फॉर्म भरने की अंतिम तिथि, मासिक वेतन आदि की जानकारी प्राप्त कर ले। बताते चले कि भारतीय रेलवे ने इस नियुक्ति पत्र के लिए आवेदन आमंत्रित करने के लिए कहा है। इस नियुक्ति प्रक्रिया में परीक्षा नहीं होगी दसवीं में प्राप्त अंक के आधार पर चयन प्रक्रिया किया जाएगा। ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट rrccr.com पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

Also read: JSSC Vacancy 2023: JSSC ने उत्पाद विभाग में फिर निकाली भर्ती, 10वीं पास कर सकते है आवेदन

RRC CR Apprentice महत्वपूर्ण तिथियां :-

1.) RRC ऑनलाइन एप्लीकेशन डेट: 29-08-2023

2.) RRC एप्लीकेशन लास्ट डेट: 28-09-2023

RRC CR Apprentice आयु सीमा :-

आवेदनकर्ता की अधिकतम आयु के वक्त 15 वर्ष होना जरूरी है और 24 वर्ष से ज्यादा नहीं होना चाहिए। आयु के गणना 29 अगस्त 2023 तक की जाएगी।

RRC CR Apprentice शैक्षणिक योग्यता:-
RRC CR अप्रेंटिस में नियुक्ति के लिए आवेदकों को आवेदन करने के लिए 10वीं पास में 50% अंक होना चाहिए और मान्यता प्राप्त बोर्ड से ही 10वीं पास साथ ही संबंधित ट्रेड से राष्ट्रीय ट्रेड होना सर्टिफिकेट यानी आईटीआई का सर्टिफिकेट होना अनिवार्य है।

RRC CR Apprentice पद का नाम:-

रिक्त पदों की संख्या – 2409 पद अपरेंटिस

RRC CR Apprentice चयन प्रक्रिया:-

RRC Job Vacancy के लिए मेरिट का आयोजन किया जायेगा जिसमें दसवीं में प्राप्त अंक एवं आईटीआई में प्राप्त अंक के अनुसार आवेदकों का चयन किया जायेगा। अर्थात RRC Vacancy Selection Process में 10वीं और आईटीआई में प्राप्त ज्यादा अंक वाले अभ्यर्थियों का चयन आसानी से हो पाएगा।

Also read: JPSC Vacancy 2023: JPSC ने महिला बाल विकास एवं सामाजिक सुरक्षा विभाग में 64 पदों के लिए जारी किया विज्ञापन, 27 जून से करें आवेदन

RRC CR Apprentice क्या है आवेदन शुल्क:-
अब दुखों को आवेदन करने के लिए ₹100 अदा करना होगा जिसके लिए वह डेबिट कार्ड एवं क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं एसबीआई बैंक के चलन से भी ऑफलाइन मोड में आवदेनशु के जमा कर सकते हैं।आधि जानकारी के लिए नोटिफिकेशन पढ़ने।

आवेदन फीस अलग अलग वर्गों के लिए भिन्न हो सकती है, इसके अलावा यात्रा भत्ता अथवा अन्य आवेदन छूट संबंधित अधिक जानकारी आपको इस सरकारी वैकेंसी के ऑफिशियल नोटिस में मिल जाएगी, कृपया इस जॉब न्यूज़ का नोटिफिकेशन देखकर ही अप्लाई करें। 

RRC CR Apprentice अप्लाई कैसे करें :-

  • सबसे पहले ऑफिशियल नोटिफिकेशन चेक करें एवं सभी जानकारियां ध्यान से पढ़ें. 
  • आवेदन संबंधित सभी दस्तावेज तैयार कर लें. 
  • नीचे दिए गए ऑनलाइन अप्लाई लिंक पर क्लिक करके ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएँ.
  • सभी जानकारियां ध्यानपूर्वक भरें एवं मांगे गए डॉक्यूमेंट जैसे की फोटो/ सर्टिफिकेट इत्यादि अपलोड करें.
  • यदि आवेदन फीस एप्लीकेबल हो तो ऑनलाइन फीस भरें एवं प्रिंट आउट ले लें।.
Advertisement
Indian Railway's Job: RRC CR Apprentice सेंट्रल रेलवे में 2409 पदों पर नियुक्तियां, 10वीं पास भी कर सकेंगे आवेदन 1