Skip to content

BBMKU Dhanbad: बिनोद बिहारी महतो कोयलांचल विश्वविद्यालय में नामांकन के लिए बदलने वाला है नियम, जानिए क्या होगा बदलाव

amarsid
Advertisement

BBMKU Dhanbad: बिनोद बिहारी महतो कोयलांचल विश्वविद्यालय (BBMKU University) धनबाद में अब नियमों में कई बदलाव होने वाला है. विश्वविद्यालय के अंतर्गत आने वाले कॉलेजों में सत्र 2022 से केंद्र सरकार द्वारा लागू की गई नई शिक्षा नीति के तहत ही नामांकन होगा. राज्य के सभी विश्वविद्यालयों की एचआरडी में चल रही बैठक में अब तक हुई चर्चा में यह साफ हो गया है.

Advertisement
Advertisement

बिनोद बिहारी महतो कोयलांचल विश्वविद्यालय के एनईपी को-ऑर्डिनेटर डॉ. धनंजय कुमार सिंह बैठक में शामिल हुए. बैठक के बाद यह कहा गया कि इस बार भी एडमिशन चांसलर पोर्टल से ही होगा. एडमिशन से पहले सिलेबस डिजाइन करने और सिलेबस कमेटी से स्वीकृति लेने और उसे एकेडमिक काउंसिल से पारित कराने समेत अन्य प्रक्रियाएं पूरी की जाएंगे. नई शिक्षा नीति को लेकर 8 जुलाई को विनोद बिहारी महतो कोयलांचल विश्वविद्यालय कार्यशाला का आयोजन करेगा इसके जरिए विश्वविद्यालय के अधीन सभी कॉलेजों को नई शिक्षा नीति लागू होने से संबंधित जानकारी के साथ नए बदलाव से भी अवगत कराया जाएगा.

अब 2 साल की जगह 1 साल में पूरा होगा पीजी का कोर्स:

वर्तमान में पोस्ट ग्रेजुएशन की पढ़ाई 2 साल में पूरा होता है लेकिन नई शिक्षा नीति के लागू होने के बाद अब यह पढ़ाई 1 साल में पूरा होगा जिसके बाद विद्यार्थियों को डिग्री मिलेगी. अभी 2 साल की पढ़ाई पूरी करने के बाद ही डिग्री मिलती है. नई शिक्षा नीति की स्नातक की 4 वर्षीय पाठ्यक्रम में दाखिला लेने वाले छात्रों को एक साल में ही पीजी करने का मौका मिलेगा इसके बाद पीएचडी भी कर सकेंगे. कॉलेजों में क्रेडिट सिस्टम से पढ़ाई शुरू होगी जिसमें छात्र-छात्राओं को विषय चुनने की बाध्यता नहीं रहेगी अपनी रुचि या पसंदीदा विषय चुनकर क्रेडिट सिस्टम के माध्यम से पढ़ाई कर सकेंगे और परीक्षा भी देंगे.

22 जुलाई से स्नातक समेस्टर तीन की परीक्षा: 

बिनोद बिहारी महतो कोयलांचल विश्वविद्यालय के परीक्षा विभाग ने स्नातक सेमेस्टर-3 ओल्ड और न्यू कोर्स की परीक्षा तिथि जारी कर दी है. यह परीक्षा 22 जुलाई से शुरू होगी जो 6 अगस्त तक चलेगी. 5 अगस्त तक की परीक्षा दोनों पालियों में होगी. जबकि 6 अगस्त के परीक्षा सिर्फ एक पाली में होगी. पहली पाली दिन में 10 बजे से दोपहर 1 बजे तक और दूसरी पाली दोपहर 2 से शाम 5 बजे तक आयोजित होगी. विश्वविद्यालय ने धनबाद और बोकारो की कॉलेजों के लिए सेंटर लिस्ट भी जारी कर दिया है. 

Leave a Reply