Categories
करियर

UPSC Topper प्रदीप सिंह ने बताई अपनी सफलता के पीछे की ये कहानी

UPSC CSE 2019 में पहली रैंक हासिल करने वाले और IRS (Custom & Excise) ऑफ़िसर हरियाणा के सोनीपत के प्रदीप सिंह 

Advertisement
ने अपनी सफलता के पीछे की कहानी बयान की. उन्होंने बताया की उनके पिता गाँव के सरपंच हैं, वो पहले ही IRS ऑफ़िसर बनने पूर्व इनकम टैक्स विभाग में भी अपनी सेवाएं दे चुके हैं. मुरथल विश्विद्यालय से कम्प्यूटर साइंस में B Tech कम्पलीट किया था, प्रदीप बताते हैं कि प्री लिम्स, मेन्स और इंटरव्यू, तीनों ही चीज़ अपने आप में बिल्कुल अलग-अलग हैं, इसीलिए तीनों की तैयारी भी बिल्कुल अलग-अलग तरीके से की जानी चाहिए.

मेन्स की तैयारी के लिए लेखन कला को निखारने पर जोर देना चाहिए, इसके बाद इंटरव्यू में अपनी स्किल्स पर ध्यान देना जरुरी है. उन्होंने ऑप्शनल के तौर पर पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन का चुनाव किया था. पहली रैंक हासिल करने वाले प्रदीप को ये सफ़लता अपने चौथे अटैम्प्ट में मिली है.

हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला (Dushyant Chautala) ने यूपीएससी टॉपर प्रदीप सिंह को उनकी कामयाबी पर बधाई दी, और कहा, “हरियाणा के साधारण परिवार के बेटे प्रदीप सिंह ने #UPSC की सिविल सेवा परीक्षा टॉप करके न सिर्फ पूरे प्रदेश का नाम रोशन किया है बल्कि ये साबित कर दिया है कि हरियाणा के युवा बहादुरी, प्रतिभा और मेहनत में सदैव सबसे आगे रहे हैं.”

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *