Skip to content
Advertisement

VBU BA BSc BCom Admission 2022: ऑनलाइन नामांकन हुआ अचानक बंद, जाने ऐसा क्यों हुआ?

हजारीबाग: विनोबा भावे विश्वविद्यालय VBU हजारीबाग के अंतर्गत सभी अंगीभूत महाविद्यालयों में नामांकन कराने वाले योग्य छात्र जिनका चयन, चयन सूची में प्रकाशित हुआ था और वे छात्र एवं छात्राओं का नामांकन ऑनलाइन मोड़ में 28 अगस्त 2022 के संध्या 6:00 बजे तक ले सकते थे परंतु सोमवार 22 अगस्त को दोपहर 3:00 बजे के बाद ऑनलाइन पेमेंट क्लोज दिखाने लगा जिस कारण विद्यार्थियों में अफरा-तफरी का माहौल हो गया था। छात्रों में नामांकन को लेकर चिंता देखने को मिली।


विनोबा भावे विश्वविद्यालय ने अपने नोटिस बोर्ड पर एक नोटिस के माध्यम से बताया है कि वेबसाइट में टेक्निकल परेशानियों के कारण ऐसा समस्या उत्पन्न हुआ है। नोटिस में कहा गया है कि अगले सूचना के आधार पर स्टूडेंट को अनुकरण करना है तब तक के लिए नोटिस बोर्ड पर ध्यान देते रहने को कहा है।

Also read: VBU BA, BSc, BCom Admission: जारी हुआ मेरिट लिस्ट, यहाँ देखे अपना नाम

VBU में नामांकन अचानक बंद क्यों हुआ

कांग्रेस जिला अध्यक्ष प्रकाश यादव एवं झारखण्ड छात्र मोर्चा के जिलाध्यक्ष लडूयादव ने विनोबा भावे विश्वविद्यालय स्नातक के नामांकन सूची जो प्रकाशित हुई उसमें काफ़ी त्रुटियाँ है उसी संदर्भ में विश्वविद्यालय के कुलपति एवं कुलसचिव को अवगत कराया था! जिसमें प्रकाश यादव एवं लड्डू यादव कहते हैं कि सरकार के नियमानुसार नामांकन दो श्रेणी में रखा गया है आरक्षित एवं अनारक्षित आरक्षित के अंतर्गत 60% है जिसमें ST-26%, SC-10%, OBC-14%, जेनरल लोगों के लिए जो आर्थिक स्थिति से कमजोर है उन्हें EWS-10%सुनिश्चित है अनारक्षित में 40%का प्रावधान है!जिसमें कोई भी केटेगरी के अपनी मेरिट के आधार पर आ सकता है परन्तु विश्वविद्यालय ने जो लिस्ट जारी की है उसमें UR, ST, SC, EWS, जेनरल केटेगरी है जबकि जेनरल केटेगरी अलग से कोई प्रावधान नहीं है ज़ब इस सम्बन्ध में पदाधिकारियों से पूछा गया तो उनका कहना था EWS केटेगरी में सीट जो खाली रह गया उसे जेनरल केटेगरी से भर दिया इसलिए एक अलग जेनरल केटेगरी बना दिया जबकि हमलोग का कहना था और जो नियमानुसार है आरक्षित में st, sc, obc, ews ही है नियमावली अनुसार यदि ews की सीटे खाली रह जाती है तो उस सीट को अनारक्षित (सामान्य वर्ग )से मेरिट के आधार पर सूची प्रकाशित करने का प्रावधान है!हमलोग ने मांग की है त्रुटि में सुधार की जाय तबतक नामांकन पर रोक लगाई जाय विश्वविद्यालय ने इस मामला को गंभीरता से लेते हुए जल्द समाधान का भरोसा दिया है!

Advertisement
VBU BA BSc BCom Admission 2022: ऑनलाइन नामांकन हुआ अचानक बंद, जाने ऐसा क्यों हुआ? 1