एयरलाइंस ने शुरू की टिकट बुकिंग, जानिए कब से शुरू हो रही है हवाई यात्रा, दिल्ली से रांची के लिए क्या होगा किराया

दिल्‍ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्‍ट्रीय एयरपोर्ट सहित देश के सभी एयरपोर्ट से घरेलू उड़ान के ऑपरेशन्‍स 25 मई की मध्‍य रात्रि से शुरू हो जाएंगे। कोरोना के खिलाफ जारी जंग को देखते हुए कंद्रीय नागर विमानन मंत्रालय ने फिलहाल एक तिहाई क्षमता से साथ विमानों का परिचालन शुरू करने का फैसला लिया है.

मंत्रालय ने अगले तीन महीनों के लिए अधिकतम और न्‍यूनतम कैप लगा दिया है. अब एयरलाइंस मंत्रालय द्वारा निर्धारित अधिकतम किराए से अधिक किराया यात्रियों से नहीं वसूल सकेंगी. वहीं, मंत्रालय के घोषणा के बाद सभी एयरलाइंस ने 25 मई की मध्‍य रात्रि से टिकटों की बुकिंग शुरू कर दी है.

विमानन मंत्री हरदीप सिंह पुरी का कहना है कि बदलते समय के साथ फ्लाइट ऑपरेशन को भी बढ़ाया जाएगा. वहीं, विमानन मंत्रालय को इस बात का भी अहसास है कि एक तिहाई क्षमता के साथ फ्लाइट ऑपरेशन शुरू करने से एयर फेयर आसमान में पहुंच सकते हैं.

एयरलाइंस में एयर फेयर का निर्धारण आरबीडी सिस्‍टम के तहत होता है. आरबीडी सिस्‍टम के तहत कई बकेट्स होती हैं. जिसमें किराए को बढ़ते क्रम में बांट दिया जाता है. उदाहरण के तौर पर दिल्‍ली से मुंबई का न्‍यूनतम किराया 3500 रुपए और अधिकतम किराया 10 हजार रुपए है. एयरलाइंस इस किराये को 10 बकेट्स में बांटती है तो पहले बकेट का किराया 3500 रुपए, दूसरा बकेट का किराया 4000 रुपए होगा. इसी तरह किराया बकेट के हिसाब से बढ़ता हुआ 10 हजार रुपए तक चला जाएगा. मंत्रालय को डर था कि कहीं एयरलाइंस ऊंचे किराये वाले बटेक में टिकटों की बिक्री कर सकती हैं.

मंत्रालय ने तीसरे ब्‍लॉक में कुल 87 एयरपोर्ट सेक्‍टर को शामिल किया है. जिसमें, दिल्‍ली से अहमदाबाद, डिबरूगढ़, इंदौर, नागपुर, पटना, रायपुर और रांची के लिए 7 उड़ानें शामिल की गई हैं. मंत्रालय ने इन 7 शहरों के लिए न्‍यूनतम किराया 3000 रुपए और अधिकतम किराया 9000 रुपए निर्धारित किया है.

Leave a Reply