Skip to content

Sundarlal Bahuguna: चिपको आंदोलन के अगुवा सुंदरलाल बहुगुणा के निधन पर CM नीतीश कुमार ने जताया शोक

amirtnk

Sundarlal Bahuguna: चिपको आंदोलन के प्रेरणास्रोत और विख्यात पर्यावरणविद् सुंदरलाल बहुगुणा का निधन हो गया है. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सुंदरलाल बहुगुणा के निधन पर गहरी शोक संवेदना व्यक्त की है.

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अपने शोक संदेश में कहा है कि सुंदरलाल बहुगुणा प्रख्यात पर्यावरणविद् थे. चिपको आंदोलन के कारण वे विश्वभर में वृक्षमित्र के नाम से प्रसिद्ध हुए. भूदान आंदोलन से लेकर दलित उत्थान तथा शराब विरोधी आंदोलन में उनकी सक्रिय भूमिका रही थी उन्होंने कई पुस्तकों की रचना भी की थी. उन्हें कई राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय पुरस्कारों से सम्मानित किया गया था. भारत सरकार द्वारा उन्हें पद्मश्री , पद्म विभूषण, सरस्वती सम्मान सहित अनेक पुरस्कारों से सम्मानित किया गया था.

सुंदरलाल बहुगुणा ना केवल भारत के लोगों के लिए प्रिय थे बल्कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी उन्हें स्टॉकहोम का वैकल्पिक नोबेल पुरस्कार सहित कई अन्य पुरस्कारों से भी सम्मानित किया गया था. उनके निधन से पर्यावरण, साहित्य एवं सामाजिक क्षेत्र में अपूरणीय क्षति हुई है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने दिवंगत आत्मा की चिर शांति तथा उनके परिजनों एवं प्रशंसकों को दुख की इस घड़ी में धैर्य धारण करने की शक्ति प्रदान करने की ईश्वर से प्रार्थना की है. 

Leave a Reply