Skip to content
Untitled-1

12 मई से इन जगहों के लिए रेलवे चलाएगी ट्रेनें, ऐसे करें टिकट बुकिंग….

tnkstaff

कोरोनावायरस के कारण हुए लॉकडाउन की वजह से यात्री ट्रेनों के परिचालन को रोके दिया गया था. लॉकडाउन के 50 दिन बाद रेलवे ने एक बार फिर यात्री ट्रेन चलाने की घोषणा की है. भारतीय रेलवे ने रविवार को कहा कि उसने चरणबद्ध तरीके से यात्री सेवाओं को फिर से शुरू करने की योजना बनाई है. शुरू में 15 जोड़ी ट्रेनों के साथ इसकी शुरुआत की जाएगी।

Advertisement

Also Read: मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा गरीबों और जरुरतमंदों के प्रति संवेदनशील है हमारी सरकार

रेलवे 15 जोड़ी ट्रेन चलाएगा जिसमे वापसी वाली ट्रेने भी होगी इस तरह ट्रेनों की कुल संख्या अप और डाउन को मिलाकर 30 हो जायेंगी। नई दिल्ली स्टेशन से स्पेशल ट्रेन के रूप में चलाई जाएंगी जो डिब्रूगढ़, अगरतला, हावड़ा, पटना, बिलासपुर, रांची, भुवनेश्वर, सिकंदराबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, तिरुवनंतपुरम, मडगाँव, मुंबई सेंट्रल, अहमदाबाद और जम्मू तवी को जाएंगी.

Also Read: ज्यादा संख्या में ट्रेन झारखंड के लिए चले, इसके लिए लगातार कर रहे है प्रयास- हेमंत सोरेन

एक आधिकारिक बयान में कहा गया है की रेलवे और अधिक ट्रेन चलाने पर जोर देगा ताकि बाहर फंसे लोग अपने घर पहुँच सके. कोरोना से लड़ने के लिए 20,000 कोच को आरक्षित करने के बाद बची कोच के हिसाब से ट्रेनों का परिचालन होगा।

Also Read: CM हेमंत सोरेन ने कहा, प्रवासी जब भी आना चाहेंगे उन्हें लाया जाएगा, उन्हें सुरक्षा देना हमारी जिम्मेदारी

ऑनलाइन कैसे बुक करें रेलवे टिकट:

इन ट्रेनों की टिकट बुकिंग 11 मई को शाम 4 बजे से शुरू होगा। और केवल रेलवे की वेबसाइट www.irctc.co.in पर उपलब्ध होगा। स्टेशनों पर टिकट बुकिंग काउंटर बंद रहेंगे और प्लेटफॉर्म टिकट सहित काउंटर टिकट जारी नहीं किए जाएंगे। रेलवे ने कहा की केवल कन्फर्म टिकट वाले यात्रियों को ही स्टेशनों में प्रवेश करने की अनुमति दी जाएगी। यात्रियों को मास्क पहनना और प्रस्थान के समय स्क्रीनिंग से गुजरना अनिवार्य होगा।

  1. www.irctc.co.in/nget/train-search पर जाएँ
  1. जिस स्टेशन से आपको जाना है वहाँ का नाम डाले
  2. जहाँ उतरना है स्टेशन का नाम डालें
  3. तारीख डालें
  4. ट्रैन चुने
  5. अपना नाम, उम्र, मोबाइल नंबर, डालें,
  6. UPI , क्रेडिट डेबिट , नेट बैंकिंग के माध्यम से भुगतान करें और टिकट सेव कर लें

Also Read: झारखंड में शराब की होम डिलीवरी पर जल्द फैसला ले सकती है राज्य सरकार

रेलवे के एक प्रवक्ता ने कहा कि केवल एसी कोच चलाए जाएंगे और किराया समान राजधानी ट्रेनों के बराबर होगा। अधिक विवरण के साथ ट्रेन शेड्यूल का विवरण नियत समय पर जारी किया जाएगा।

एक अलग विज्ञप्ति में रेलवे ने कहा कि उसने रविवार दोपहर तक कुल 366 Special श्रमिक स्पेशल ’ट्रेनें चलाई थीं। इन ट्रेनों ने तिरुचिरापल्ली, टिटलागढ़, बरौनी, खंडवा, जगन्नाथपुर, खुर्दा रोड, प्रयागराज, छपरा, बलिया, गया, पूर्णिया, वाराणसी, दरभंगा, गोरखपुर, लखनऊ, जौनपुर, हटिया, बस्ती, बस्ती, कटिहार, दानापुर, मुजफ्फरपुर, के प्रवासियों को उनके घर वापस ले कर गयी थी.

Advertisement

Leave a Reply

Popular Searches