Skip to content
Advertisement

Jharkhand: 95 लाख लोगों को सरकारी योजनाओं से किया जा सकता है वंचित, जाने क्या है मामला

Jharkhand: 95 लाख लोगों को सरकारी योजनाओं से किया जा सकता है वंचित, जाने क्या है मामला 1

रांची: झारखंड में 95 लाख लोगों का आधार कार्ड अपडेट नहीं है, आधार कार्ड अपडेट नहीं होने के कारण आधार अपडेट के सत्यापन में परेशानी हो रही है और कामकाज में दिक्कतें आ रही है। आने वाले समय में इन लोगों को किसी प्रकार की परेशानी ना हो इसलिए आधार कार्ड अपडेट को लेकर एसएमएस भी किया जा रहा है। उसके बाद भी लोगों में आधार कार्ड अपडेट करने की रुचि देखने को नहीं मिल रही है। मिली जानकारी के अनुसार यदि आप आधार कार्ड अपडेट नहीं होते हैं तो उन्हें सरकारी योजनाओं एवं सुविधाओं से वंचित किया जा सकता है।

ऐसे करें अपडेट:-

लोग नजदीकी आधार सेवा केंद्र या ऑनलाइन के माध्यम से अपने आधार को आसानी से अपडेट कर सकते हैं, डॉक्यूमेंट के तौर पर वोटर आईडी कार्ड, बैंक पासबुक, पैन कार्ड, ड्राइवरी लाइसेंस आदि डॉक्यूमेंट की आवश्यकता पड़ेगी। पहचान एवं पते का प्रमाण यूआईडी अपडेशन में देना होगा। बायोमेट्रिक अपडेट में फिंगर, आइरिश एवं फोटो अपडेट कर सकते हैं।

Also read: Jharkhand News: पीवीटीजी के युवाओं के लिए निशुल्क आवासीय कोचिंग शुरू करने वाला झारखंड देश का पहला राज्य

कितने समय अपडेट करना चाहिए:-
बच्चों के 5 साल एवं 15 साल की उम्र पूरी होने पर आधार कार्ड अपडेट करना है और बायोमेट्रिक अपडेट करना जरूरी होगा , नहीं तो यूआइडीएआइ
के द्वारा आधार कार्ड सस्पेंड किया जा सकते हैं। यूआइडीएआइ ने कहा कि व्यस्क लोगों को 10 साल में आधार कार्ड अपडेट करना चाहिए। आधार कार्ड अपडेट करने से आधार कार्ड वेरिफिकेशन में आसानी होती है और फर्जी आधार कार्ड से बचा जा सकता है।

Advertisement
Jharkhand: 95 लाख लोगों को सरकारी योजनाओं से किया जा सकता है वंचित, जाने क्या है मामला 2
Jharkhand: 95 लाख लोगों को सरकारी योजनाओं से किया जा सकता है वंचित, जाने क्या है मामला 3