बिहार के बाद ओवैसी की झारखंड में दस्तक,गढ़वा और विश्रामपुर में करेंगे चुनावी जनसभा

Share on facebook
Share on twitter
Share on email
Share on telegram
Share on reddit

बिहार में खाता खोलने के बाद असदुद्दीन ओवैसी ने अब झारखंड में दस्तक दी है। झारखंड में मुसलमानों की आबादी करीब 15 फीसदी है। इस बात को ध्यान में रख कर ओवैसी ने अब झारखंड का रुख किया है। मुस्लिम हितों की राजनीति करने वाले ओवैसी ने अपनी पार्टी एआइएमआइएम को महाराष्ट्र और बिहार तक पहुंचा दिया है। अब झारखंड में पांव जमाने की कोशिश में हैं।

बिहार के बाद ओवैसी की झारखंड में दस्तक,गढ़वा और विश्रामपुर में करेंगे चुनावी जनसभा 1

ओवैसी की पार्टी पहली बार झारखंड में चुनाव लड़ रही है। अभी तक झारखंड में मुस्लिम वोट झामुमो, झाविमो, कांग्रेस और राजद के बीच बंटते रहे हैं। ओवैसी इन मतों का बिखराव रोकना चाहते हैं। उन्होंने खुद को मुसलमानों का सच्चा हितैषी बता कर अल्पसंख्यक वोटों के ध्रुवीकरण की कोशिश तेज कर दी है। ओवैसी ने रांची में 25 सितम्बर को एक सभा की थी और उसमें ही एलान किया था कि उनकी पार्टी झारखंड विधानसभा का चुनाव लड़ेंगी। ओवैसी की पार्टी के खड़ा होने से महागठबंधन के चुनावी समीकरण पर असर पड़ने की संभावना है।

मुस्लिम वोटों पर नजर:

वैसे तो उनकी नजर अल्पसंख्यकों के थोक वोट पर है लेकिन उन्होंने दो हिन्दू उम्मीदवारों को भी चुनाव मैदान में उतारा है। ओवैसी मुस्लिम राजनीति का कट्टर चेहरा हैं। इस लिए उनकी यह पहल किसी तरह झारखंड में दाखिले की कोशिश मानी जा रही है। झारखंड में मुसलमानों की सबसे अधिक आबादी पाकुड़ जिले में है। पश्चिम बंगाल की सीमा पर अवस्थित पाकुड़ में 35.8 फीसदी मुसलमान बसते हैं। लेकिन ओवैसी ने इस सीट पर अपना उम्मीदवार खड़ा नहीं किया है। पाकुड़ सीट पर कांग्रेस के आलमगीर आलम का कब्जा है। ओवैसी की चुनौती को हल्के में नहीं लिया जा सकता। बिहार विधानसभा की किशनगंज सीट पर हाल ही में उपचुनाव हुआ था। ओवैसी ने भाजपा-जदयू और कांग्रेस को चौंकाते हुए यह सीट जीत ली थी। कांग्रेस अपनी जीती हुई सीट नहीं बचा सकी थी। बिहार के किशनगंज में 70 फीसदी वोट मुसलमानों के हैं। अगर ओवेसी ने बिहार की तरह झारखंड में भी कमाल कर दिया तो क्षेत्रीय दलों की हालत पतली हो जाएगी।

Read This: प्रधनमंत्री मोदी के झारखण्ड दौरे से पहले लोगो ने कहा #GoBackModi

झारखंड में केवल 7 मुसलमान ही बने हैं विधायक:

झारखंड में अब तीन विधानसभा चुनाव हुए जिसमें कुल मिला कर 7 मुसलमान ही विधायक बन पाये हैं। 2005 में दो और 2009 में तीन मुस्लिम उम्मीदवार विधायक बने थे। 2014 में भी केवल दो सीटों (पाकुड़ और जामताड़ा) पर मुसलमान उम्मीदवार विधानसभा के लिए चुने गये थे। 15 फीसदी आबादी के हिसाब से ये नुमाइंदगी बहुत कम है। ओवैसी झारखंड के मुसलमानों को ये समझा रहे हैं कि उन्हें आबादी के हिसाब से प्रतिनिधित्व नहीं मिला है। कांग्रेस, झामुमो, झाविमो और राजद ने उनका सिर्फ राजनीतिक इस्तेमाल किया है। ओवैसी एआइएमआइएम को मुसलमानों का असली हमदर्द बता कर वोटों की गोलबंदी कर रहे हैं। ओवैसी के चुनाव लड़ने से महागठबंधन के दलों के नुकसान की आशंका जतायी जा रही है। यहां के मुस्लिम मतदाता झामुमो, कांग्रेस, झाविमो और राजद को वोट करते रहे हैं। ओवैसी की पार्टी का झारखंड में एंट्री करने के बाद क्या कमाल कर पाती है ये 23 दिसंबर को पता चलेगा

Leave a Reply

In The News

विधायक अमर बोउरी का राज्य सरकार पर तंज, हेमंत सरकार का दलितों के साथ व्यवहार संतोषजनक नही

राज्य की हेमंत सरकार पर चन्दनक्यारी से बीजेपी विधायक अमर कुमार बाउरी ने बड़ा आरोप लगाया है. विधायक ने कहा…

एक साथ चार लोगो की हत्या, प्रेम प्रसंग में हत्या हुई या नहीं पुलिस कर रही जाँच

मंगलवार की सुबह झारखंड के गुमला जिला अंतर्गत डेंगरडीह नामक गाँव से दिल दहला देने वाली एक घटना सामने आई…

यूरिया खाद की कमी को दूर करे सरकार : संजय मेहता

यूरिया खाद की कमी को लेकर आप ने सरकार पर हमला बोला है। पार्टी के बरही विधानसभा प्रभारी एवं पूर्व…

सुदर्शन चैनल और उनके एंकर सुरेश पर बरियातू थाना में छात्रों द्वारा हुआ मुकदमा दर्ज

30 अगस्त को एमएसएफ के प्रदेश अध्यक्ष शाहबाज़ हुसैन एवं बरियातू और बड़ागयीं बस्ती के नौजवान द्वारा सुरेश चह्वाण ,…

30 सितंबर तक बढ़ा लॉकडाउन, मिल सकेंगी इन जगहों को छुट, परीक्षार्थियों के लिए खास इन्तेजाम

रांची: राज्य में बढ़ते COVID19 संकरण को देखते हुए राज्य सरकार ने शुक्रवार को लॉकडाउन की अवधि 30 सितंबर तक…

महागामा विधायक दीपिका सिंह कोरोना नेगेटिव, बाबा भोलेनाथ और शुभचिंतको को किया धन्यवाद

गोड्डा जिले के महागामा विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस की विधायक दीपिका पांडेय सिंह की दूसरी कोरोना रिपोर्ट नेगेटिव आई है.…

Get notified Subscribe To The News Khazana

Follow Us

Popular Topics

Trending

Related News

जोहार 😊

Popular Searches