Skip to content

हैदराबाद के बाद, केरला से झारखंड के मजदूरों को लेकर रवाना हुई 2 स्पेशल ट्रेन

Shah Ahmad
हैदराबाद के बाद, केरला से झारखंड के मजदूरों को लेकर रवाना हुई 2 स्पेशल ट्रेन 1

लॉकडाउन के कारण राज्य के बाहर फंसे मजदूरों और छात्रों को लाने के लिए मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कमर कस ली है. तेलंगाना से 1200 मजदूरों और राजस्थान के कोटा से छात्रों को लाने के बाद एक और खुशखबरी सामने आयी है. शनिवार को यानी 2 मई को केरला के कोझिकोड और त्रिवेंद्रम से दो ट्रेन चली है. दोनों ट्रेनों में 1000-1200 मजदूर आ रहे है.

Also Read: CM सोरेन के आग्रह पर, झारखंड के 1200 मजदूरों के जत्थे के साथ हैदराबाद से रवाना हुई ट्रेन, देर रात पहुंचेगा हटिया

झारखंड के मजदूरों को लेकर तेलंगाना से एक ट्रेन शुक्रवार की देर रात हटिया स्टेशन पहुंची, जबकि राजस्थान के कोटा से छात्रों को लेकर एक स्पेशल ट्रेन शनिवार की शाम रांची पहुंचेगी. शनिवार को ही एक और ट्रेन कोटा से झारखंड के लोगों को लेकर रात के नौ बजे कोटा जंक्शन से रवाना होगी.

Also Read: ऑरेंज और ग्रीन जोन में खुलेंगे सैलून, गृह मंत्रालय ने जारी किये आदेश

झारखण्ड वापस आने वाले मजदूरों ने मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को धन्यवाद दिया। मालूम हो की तेलंगाना से हटिया पहुंची ट्रेन में लॉकडाउन में फंसे लोगो को लाया गया है. मजदूरों के पहुँचने से पहले मुख्यमंत्री ने खुद हटिया स्टेशन पर की गयी व्यवस्था का जायजा लिया था. जहाँ उन्होंने भाजपा पर क्रेडिट लेने की बात पर कहा की क्रेडिट लेने वालो को माला पहन कर घूमना चाहिए।

Also Read: केंद्र सरकार राज्यों से वसूल रही है प्रवासी मजदूरों के लिए चलने वाली ट्रेनों का किराया

रेलवे के प्रवक्ता ने कहा की जो ट्रेन जिस राज्य जाएगी उसमे कौन जायेगा इसे तय करना राज्य सरकार की जिम्मेदारी है. क्यूंकि रेलवे सिर्फ राज्यों के निर्देश पर उनके लोगो को पहुँचाने के लिए श्रमिक स्पेशल ट्रेन चला रही है. यदि कोई ट्रेन की तलाश में रेलवे स्टेशन आता है तो व्यर्थ माना जायेगा क्योंकी रेलवे की तरफ से कोई टिकट जारी नहीं किया जा रहा है. राज्यों द्वारा चिन्हित लोगो को ही ट्रेनों में सफर करने दिया जा रहा है.

Also Read: CM सोरेन ने कहा, बाहर फंसे छात्रों और मजदूरों को लाने के लिए जरुरत पड़ी तो हवाई जहाज़ से लाया जायेगा, हर हाल में फंसे लोगों को वापस लायेंगे

बता दें की प्रवासी मजदूरों को लाने के लिए जो ट्रेन चलाई जा रही है. उसमे सफर करने वाले लोगो का किराया राज्य की सरकार चूका रही है. शुक्रवार को जारी आदेश के अनुसार रेलवे द्वारा चलाया जाने वाला “श्रमिक स्पेशल” ट्रेन का किराया रेलवे मंत्रालय राज्य सरकार से वसूलेगा। किराया में स्लीपर क्लास के टिकट की कीमत, 30 रुपये का सुपरफास्ट चार्ज और प्रति यात्री भोजन और पानी के लिए 20 रुपये शामिल होंगे।