Skip to content
5qeq51ng_plastic-pollution-generic-afp_625x300_02_March_22

सिंगल यूज प्लास्टिक पर आज से प्रतिबंध:-केंद्र सरकार

tnkstaff

नई दिल्ली:-भारत सरकार ने 1 जुलाई 2022 से सिंगल इस्तेमाल होने वाले प्लास्टिक पर प्रतिबंध लगाने जा रही है बता दें कि हाल में ही केंद्र सरकार ने यह निर्देश जारी कर कहा था कि सभी व्यवसायिक जो सिंगल प्लास्टिक का इस्तेमाल करते हैं वे 30 जून 2022 तक अपने स्टॉक को खत्म कर लें।
सिंगल प्लास्टिक प्रतिबंध से रोजमर्रा जिंदगी में काफी कुछ असर पड़ने वाला है परंतु बढ़ते हुए प्रदूषण को देखते हुए केंद्र सरकार ने यह सख्त कदम उठाया है।
व्यापारी संघ कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स(कैट) ने सिंगल यूज प्लास्टिक पर लगे प्रतिबंध को 1 साल टालने का मांग किया है कैट ने भारत के केंद्रीय पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव को पत्र लिखकर कहा है कि इसमें एक समिति बने जिसमें सरकारी अधिकारी एवं हितकारों के प्रतिनिधि होंगे और समिति सिंगल प्लास्टिक यूज का कोई विकल्प ढूंढेंगे।
बता दें कि वानूआतू एकमात्र ऐसा देश है जहां पर सिंगल यूज प्लास्टिक पर पूरी तरह से प्रतिबंध है बाकी विदेशों कुछ हिस्से में प्रतिबंध देखने को मिलता है

सिंगल प्लास्टिक इन 19 उत्पादों पर आज से प्रतिबंध

सिंगल यूज प्लास्टिक के लिए जारी केन्द्र के निर्देशानुसार प्लास्टिक से बने 19 उत्पादों पर 1 जुलाई से प्रतिबंध लग जाएगी।
प्रतिबंधित उत्पादों में कैंडी ,गुब्बारे, झंडे, स्क्रीन में लगने वाले प्लास्टिक स्टिक, थर्माकोल से बने प्लेट, गिलास, कप ,चम्मच, प्लास्टिक चाकू, कांटे, प्लास्टिक से बनी मिठाई के डब्बे, तश्तरी, निमंत्रण पत्र एवं सिगरेट पैकेजिंग में होने वाले पतली प्लास्टिक एवं 100 माइक्कान से कम के बने प्लास्टिक और बैनर शामिल है

Advertisement

Leave a Reply