परीक्षा कराने और नहीं कराने को लेकर आठ जून को निर्णय लेगा BBMKU

विनोद बिहारी महतो कोयलांचल विश्वविद्यालय धनबाद और बोकारो के महाविद्यालयों की परीक्षा करवायेगा या नहीं इस पर आठ जून को फैसला होगा। आठ जून को एकेडमिक काउंसिल की बैठक में निर्णय लिया जाएगा। इसके बाद 10 जून को सिंडिकेट की बैठक होगी।

Also Read: कुलपति मुकुल नारायण देव ने संभाला विनोबा भावे विश्वविद्यालय का कार्यभार, कहा- ‘विश्वविद्यालय के हित में उठाउंगा हर कदम

कुलपति डॉ अंजनी कुमार श्रीवास्तव ने एकेडमिक काउंसिल की पांचवीं बैठक व सिंडिकेट की बैठक बुलाने व एजेंडा पर अपनी सहमति दे दी है। बैठक ऑनलाइन गूगल मीट या अन्य एप के माध्यम से होगी। बीबीएमकेयू में परीक्षा लेने के साथ कई विकल्प पर मंथन चल रहा है। बताते चलें कि राज्य के कई विवि ने छात्रों को जनरल प्रमोशन देने की तैयारी शुरू कर दी है। इस कारण विवि ने यह निर्णय एकेडमिक काउंसिल पर छोड़ दिया है। अब एकेडमिक काउंसिल के सदस्य ही इसपर चर्चा कर निर्णय लेंगे।

Also Read: अब रामगढ में ही होगी कोरोना की जाँच, विधायक ममता देवी ने नई मशीन का किया उद्घाटन

एक विकल्प यह भी है कि लॉकउाउन खत्म होने के 25 से 30 दिन बाद यूजी सेमेस्टर सिक्स व पीजी सेमेस्टर फोर की परीक्षाएं ले ली जाए। इन 25 दिन में क्लास कराया जाएगा। अटेंडेंस की बाध्यता खत्म कर दी गई है। फेल होने वाले या कैरी ओवर वाले छात्रों को भी मौका दिया जाएगा। वर्ष 2020 में होनेवाली परीक्षा में छात्र-छात्राओं को कई रियायतें मिलेंगी।

Also Read: झारखंड में 250 किलो सोने की खान को मिली नीलामी की अनुमति, राज्य सरकार को 120 करोड़ का होगा फायदा

यूजीसी की गाइडलाइन जारी होने के बाद राज्य के प्रधान सचिव शैलेश कुमार सिंह स्तर से भी पत्र विवि को मिला है। पीजी सेमेस्टर वन में सिर्फ दो पेपर बचा है। सेमेस्टर थ्री का फार्म भरा चुका है। यूजी सेमेस्टर थ्री व वन की परीक्षा लेने में परीक्षा का समय घटाने से लेकर अन्य प्रस्ताव एकेडमिक काउंसिल के सदस्यों से मांगा गया है। फिलहाल विवि का ध्यान इसपर है कि इस अवधि में छात्र-छात्राओं का ऑनलाइन फार्म भरवा लिया जाए। बीएड व लॉ की परीक्षा पर भी जल्द निर्णय लिया जाएगा। फाइनल सेमेस्टर में फेल होने या कैरी ओवर वाले छात्रों की परीक्षा भी जल्द ले ली जाएगी।

Also Read: रघुवर राज में बड़े ठेके लेने वाले रामकृपाल कंस्ट्रक्शन का नक्सलियों से कनेक्शन, नक्सलियों को फंडिंग करने का खुलासा

बिनोद बिहारी महतो कोयलांचल विश्वविद्यालय धनबाद व बोकारो के कॉलेजों के बीच विश्वविद्यालय परीक्षा विभाग में मार्क्सशीट व टीआर का वितरण किया जाएगा। परीक्षा नियंत्रक डॉ सत्यजीत कुमार सिंह ने कहा कि परीक्षा विभाग ने मार्क्सशीट व टीआर तैयार कर लिया है। पांच जून से कॉलेजों के बीच वितरण किया जाएगा। परीक्षा विभाग ने समय से पहले सभी मार्क्सशीट को अंतिम रूप से तैयार कर लिया है।

Leave a Reply