Skip to content
dvc

DVC की बकाया राशि को फिर काटेगी केंद्र सरकार, 1100 करोड़ वसूलेगा केंद्र Jharkhand DVC

shahahmadtnk

Jharkhand DVC: केंद्र सरकार के द्वारा झारखंड सरकार के RBI खाते से लगातार डीवीसी की बकाया राशि को लेकर कटौती की जा रही है. मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन लगातार इस बात का विरोध कर रहे हैं कि बिना राज्य सरकार की सहमति लिए राज्य के आरबीआई खाते से पैसे की कटौती की जा रही है और डीवीसी का भुगतान किया जा रहा है जबकि डीवीसी को किस्तों में पैसे देने की बात कहीं गई है.

Advertisement

केंद्र सरकार के द्वारा डीवीसी की बकाया राशि को काटने को लेकर झारखंड के वित्त मंत्री डॉ रामेश्वर उरांव ने केंद्र सरकार से आग्रह किया है की डीवीसी के बकाया के रूप में आरबीआई के माध्यम से राज्य सरकार के खाते से एकमुश्त राशि की कटौती ना करें. जानकारी के मुताबिक केंद्र सरकार इस बार 1100 करोड़ की कटौती करने जा रही है. वित्त मंत्री उरांव ने सोमवार को कहा कि कोरोना संक्रमण के कारण  झारखंड में राजस्व संग्रहण का काम कम हो गया है जबकि केंद्र सरकार के पास राजस्व संग्रहण के कई साधन है. राज्यों के पास सीमित संसाधनों के माध्यम से संग्रहण हो पाता है.

आगे डॉ रामेश्वर उरांव ने कहा, कोरोना काल में उद्योग धंधे, व्यवसायिक प्रतिष्ठान से लेकर आम लोगों को भी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है जिसका प्रभाव अर्थव्यवस्था पर पड़ा है. केंद्र सरकार फिलहाल बकाया वसूली के अपने निर्णय पर पुनर्विचार करे राज्य सरकार किस्तों में बकाया राशि भुगतान को तैयार है और हर संभव बकाया राशि का भुगतान भी किया जा रहा है.

Advertisement

Leave a Reply

Popular Searches