Skip to content
Advertisement

Jharkhand Government School: सरकारी विद्यालय के समय में हुआ बदलाव

Shah Ahmad
Jharkhand Government School: सरकारी विद्यालय के समय में हुआ बदलाव 1

Jharkhand Government School: झारखंड में मौसम में आए बदलाव से तापमान में गिरावट हुई है। इसे देखते हुए राज्य सरकार ने फिर से स्कूलों की समय सारणी में बदलाव कर दिया है।

सभी सरकारी, गैर सरकारी, सहायता प्राप्त-अल्पसंख्यक सहित सभी कोटि के स्कूलों में पूर्व से निर्धारित समय पर संचालित किए जाएंगे। स्कूली शिक्षा व साक्षरता विभाग के सचिव के. रवि कुमार ने इस संबंध में निर्देश जारी कर दिया है। उन्होंने निर्देश दिया है कि निजी स्कूलों का संचालन संबंधित स्कूल के दिशा निर्देश, आरटीई और प्रबंधन के प्रावधानों के अनुरूप होगा।

Jharkhand Government School: अचानक गर्मी बढ़ने के बाद मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के निर्देश के बाद शिक्षा विभाग ने संचालन के समय में किया था बदलाव

राज्य के सरकारी स्कूलों में एक अप्रैल से ही मॉर्निंग क्लास का संचालन हो रहा था। इसमें सुबह सात बजे से एक बजे तक स्कूल चल रहे थे। अचानक गर्मी बढ़ने के बाद मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के निर्देश के बाद शिक्षा विभाग ने 18 अप्रैल को शिक्षा विभाग ने स्कूल संचालन की समय को बदल दिया था। केजी से पांचवीं तक के बच्चों के लिए सुबह सात बजे से 11 बजे तक और छठी से लेकर ऊपर क्लास के बच्चों के लिए 12 बजे तक क्लास संचालन का निर्धारण किया गया था।

इसे भी पढ़े- Jharkhand Vacancy: सहायक प्रशाखा पदाधिकारी के 863 पदों पर नियुक्ति

यह प्रावधान सरकारी के साथ-साथ निजी स्कूलों में भी लागू किया गया था। अब जब सरकार ने पुराने समय सारिणी के आधार पर स्कूल संचालन का निर्देश जारी कर दिया है तो अब सरकारी स्कूलों में यह प्रावधान बुधवार से लागू हो जाएगा। वहीं, निजी स्कूल प्रबंधन अपने स्तर पर निर्णय लेंगे।

इसे भी पढ़े- JAC Board Result 2023: पांच केंद्रों पर मैट्रिक और इंटर की कॉपियों की जांच हुई शुरू

Advertisement
Jharkhand Government School: सरकारी विद्यालय के समय में हुआ बदलाव 2
Jharkhand Government School: सरकारी विद्यालय के समय में हुआ बदलाव 3