Skip to content

हेमंत सोरेन ने रेलवे के जीएम से कहा, रेलवे झारखंड को सिर्फ डंपिंग यार्ड ना बनाएं जनता को सुविधाएं दे

86491799_2583253655283656_6417494087338819584_o.jpgमुख्यमंत्री श्री हेमन्त सोरेन से झारखंड मंत्रालय में आज दक्षिण पूर्व रेलवे के जीएम श्री संजय कुमार मोहंती ने भेंटवार्ता की। मुख्यमंत्री ने कहा कि रेलवे झारखंड को डंपिंग यार्ड ना बनाएं। झारखंड रेलवे को संसाधनो से सबसे अधिक लाभ देता है। किंतु रेलवे अपनी ओर से ऐसा रेस्पॉन्स नहीं करती है। झारखंड के लोगों की सुविधा के अनुरूप ट्रेनों की संख्या नहीं है। जो ट्रेन हैं उनमें अधिकांश की गुणवत्ता बहुत खराब है। एसी कोच वाले ट्रेन में जो एसी लगे होते हैं, उनकी भी क्वालिटी अच्छी नहीं होती है।

Also Read: पुलवामा हमले में शहीद झारखण्ड के बेटे विजय सोरेंग के परिवार को नहीं मिली सरकार से कोई मदद

मुख्यमंत्री ने कहा कि दुमका रांची ट्रेन और वनांचल एक्सप्रेस में एसी फर्स्ट और एसी टू के कम्पोजिट कोच लगाए जाएं। झारखंड के सभी ट्रेनों में इस प्रकार की सुविधा दी जाए, जिससे हर श्रेणियों में यात्रा करने वाले यात्री सुविधा के साथ यात्रा कर सकें।

मुख्यमंत्री ने कहा कि रेलवे ओवर ब्रिज (आरओबी) सिंगल एंटिटी में अर्थात या केवल रेलवे या केवल राज्य सरकार बनाये। ऐसा बराबर देखा जाता है कि रेलवे लाइन के उपर का पुल रेलवे बनाती है और एप्रोच रोड राज्य सरकार द्वारा बनाया जाता है। इससे पुल और एप्रोच रोड का एलाइनमेंट भी बहुत सुगम नहीं रह पाता है। इनका उपयोग करने वाली जनता परेशान होती है।

Also Read: कृषि मंत्री बादल पत्रलेख ने कहा- रघुवर सरकार दौरान बने डोभा की होगी जाँच

मुख्यमंत्री ने दक्षिण पूर्व रेलवे के जीएम से कहा कि रेलवे झारखण्ड में जहां भी काम कर रहे है और वहां रेलवे डबल लाइन किये जाने पेड़ों के काटने की अनुमति की आवश्यकता है उन मामलों में एक साथ समेकित कर वो अपने प्रस्ताव बनाकर भेजें ताकि वन विभाग का क्लियरेन्स प्राप्त किया जा सके। अलग अलग टुकड़े में भेजने से काम के लम्बित होने की संभावना अधिक रहती है।

Also Read: 17 फ़रवरी को जेवीएम का भाजपा में विलय, नेता प्रतिपक्ष होंगे बाबूलाल मरांडी

रेलवे अपनी योजनाएं ऐसी बनाये जिससे वन्य जीवों को किसी प्रकार की परेशानी न हो। अंडरपास या कोई और जो बेहतर तरीका हो वो किया जा सकता है। विकास कभी भी वन और वन्य जीवों और जैव विविधता को नुकसान ना पहुंचाएं।