Skip to content

झारखंड में विदेशी शराब पर कोरोना टैक्स हटा, विदेशी शराब की घटी कीमत

Arti Agarwal

कोरोनाकाल के दौरान झारखंड सरकार की तरफ से राज्य में विदेशी शराब के ऊपर 10% कोरोनावायरस टैक्स लगाया था. जिसे उत्पाद एवं मद्य निषेध विभाग ने कोरोनाकाल के दौरान लगाए गए 10% कोरोनावायरस टैक्स को वापस ले लिया है. विभाग ने झारखंड उत्पाद दुकानों की बंदोबस्ती और संचालन नियमावली में भी संशोधन करते हुए नई कीमतें जारी की है.

परंतु कोरोना टैक्स हटने के साथ ही शराब की पेटियों पर लगने वाली एक्साइज ड्यूटी बढ़ा दी गई है. विभाग की तरफ से जारी किए गए आदेश में कहा गया है की शराब की पेटियों पर एक्साइज ड्यूटी 11% बढ़ा दी गई है. एक्साइज ड्यूटी बढ़ने से इसका ज्यादा लाभ ग्राहकों को नहीं मिलेगा. विभाग के सचिव उत्पाद सह आयुक्त ने तत्काल प्रभाव से शराब की नए दरे लागू करने का आदेश दिया है. नए आदेश के बाद विदेशी शराब की बोतलें 10 से ₹100 तक सस्ती हो जाएंगी.

वही, देसी शराब की कीमतों में पहले की तुलना में प्रति यूनिट 5 से ₹10 का इजाफा हुआ है. 75 डिग्री देसी मसालेदार शराब की कीमतें बढ़ी है जबकि 40 से 60 वैल्यू की कीमतें यथावत है. उसी प्रकार आयातित विदेशी ब्रांड की कीमतों में मामूली वृद्धि हुई है. नई रेट लिस्ट जारी करने पर खुदरा शराब विक्रेताओं ने कहा कि सरकार के फैसले से शराब की कीमतें करीब 7 से 8% कम होंगी.

Leave a Reply