Skip to content

कोरोना का टीका आने से पहले झारखंड के सभी जिलों में कोरोना टीकाकरण का पुर्वाभ्यास

Shah Ahmad

कोरोनावायरस संक्रमण के फैलते विस्तार को रोकने के लिए कोरोना का टीका जल्द ही भारत के सभी राज्यों में केंद्र सरकार के द्वारा उपलब्ध कराया जाएगा केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के द्वारा सभी राज्य के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ मंथन करने के बाद उन्हें यह आश्वासन दिया गया है कि जल्द ही कोरोनावायरस टीका का पहला खेप मिलेगा.

झारखंड में शुक्रवार को राज्य के सभी 24 जिलों में कोरोना टीकाकरण का पूर्व अभ्यास किया जाएगा इससे पहले राज्य के 6 जिलों में कोरोनावायरस का पूर्वाभ्यास किया गया था जिसे dry-run नाम दिया गया था लेकिन शुक्रवार को 24 जिला में ड्राई रन का पूर्वाभ्यास किया जाएगा. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय से मिले निर्देश के बाद संबंधित जिलों के सदर अस्पतालों और सुदूर क्षेत्र में स्थित चयनित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर टीकाकरण का पूर्वाभ्यास किया जाएगा.

Advertisement

Also Read: झारखंड बनने के बाद 20 साल में पहली बार बदली JPSC सिविल सर्विसेस नियमावली, कैबिनेट से मिली स्वीकृति

इस पूर्वाभ्यास में टीकाकरण से संबंधित सभी गतिविधियों को ध्यान में रखा जाएगा इसका उद्देश्य टीकाकरण स्थल पर लाभुकों को पंजीकरण टीकाकरण सहित संपूर्ण टीकाकरण अभियान की व्यापक तैयारी की परख करना है इससे यह पता चलेगा की जिला प्रखंड और अस्पताल स्तर के अधिकारी भी टीकाकरण शुरू करने की तैयारी में कितने सक्षम है ड्राई रन के निष्कर्ष को देखते हुए इसमें सामने आने वाली कमियों को दूर करने का प्रयास भी किया जाएगा

Leave a Reply