Skip to content
cyber criminal
Advertisement

बिना ओटीपी के ही खाते से पैसे उड़ा रहे है साइबर ठग, रांची (Ranchi) की महिला के खाते से उडाए 1.20 लाख

Arti Agarwal

Ranchi: झारखंड में साइबर ठग काफी सक्रिय है समय-समय पर पुलिस के द्वारा साइबर अपराधियों को बड़ी संख्या में पकड़ा जा रहा है. साइबर क्राइम पर लगाम लगाने के लिए पुलिस लगातार कोशिशें कर रही है लेकिन साइबर ठगों के द्वारा अपनाये जाने वाले नए नए तरीके से पुलिस भी हैरान और परेशान है.

Advertisement

क्या आपने कभी ऐसा सोचा है कि आपके फोन पर आने वाले ओटीपी के बिना ही कोई आपके खाते से पैसे निकाल सकता है?  जी हाँ,  ऐसा संभव है और यह संभव साइबर अपराधियों ने बनाया है. दरअसल, झारखंड की राजधानी रांची के डोरंडा थाना क्षेत्र के मनीटोला निवासी सैयदा खातून के खाते से साइबर अपराधियों ने 1.20 लाख रूपयें निकाल लिए और उन्हें भनक तक नहीं लगी. यह मामला भी काफी अनोखा है जब भी कोई साइबर अपराधी किसी के खाते से पैसे निकालता है तो संबंधित खाताधारक के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी के जरिए पैसे की निकासी साइबर अपराधी करते हैं लेकिन इस मामले में बिल्कुल उलट है बिना ओटीपी के ही साइबर अपराधियों ने महिला के खाते से पैसे निकाल लिए हैं.

सैयदा खातून बताती हैं कि उनको खाते से पैसा निकालने की जानकारी मोबाइल पर आए मैसेज से हुई है. 13 सितंबर से 15 सितंबर के बीच साइबर अपराधियों ने कई बार उनके खाते से पैसे निकाले हैं. इसकी जानकारी होने पर उन्होंने डोरंडा थाने में प्राथमिकी दर्ज कराई है. मनीटोली नेजाम नगर की रहने वाली सैयदा ने पुलिस को बताया कि उनका खाता ध्रुवा केनरा बैंक में है. 13 सितंबर को 20,000, 14 सितंबर को 60,000 और 15 सितंबर को 40,000 की निकासी हुई है. राशि निकासी से पहले ना तो उनसे कोई ओटीपी लिया गया और ना ही राशि का कोई ट्रांजैक्शन किया गया है. मैसेज आने के बाद वह बैंक गई और अपना एटीएम ब्लॉक कराया प्राथमिकी दर्ज होने के बाद मामले की छानबीन पुलिस के द्वारा की जा रही है. 

Leave a Reply