Skip to content
Advertisement

Deoghar News: गृह मंत्री अमित शाह फरवरी में आयेंगे देवघर, नैनो फर्टिलाइजर प्लांट का करेंगे शिलान्यास

Arti Agarwal

Deoghar News: आगामी 4 और 5 फरवरी को केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह देवघर में रहेंगे। वह देवघर में प्रस्तावित इफको के नैनो फर्टिलाइजर प्लांट का शिलान्यास करेंगे। इस बात की जानकारी भाजपा सांसद निशिकांत दुबे ने दी है।

निशिकांत दुबे ने बताया कि उनके प्रयास से इफको की ओर से देवघर में नैनो फर्टिलाइजर प्लांट की स्थापना का निर्णय एमडी यूएस अवस्थी ने लिया है। नैनो फर्टिलाइजर कृषकों के लिए वरदान साबित होगा। देवघर में नैनो प्लांट की स्थापना जितना अधिक महत्वपूर्ण है, उतना ही महत्वपूर्ण गृह मंत्री अमित शाह के हाथों उसका शिलान्यास होना है।

गृह मंत्री अपनी देवघर यात्रा के क्रम में द्वादश ज्योतिर्लिंगों में सर्वश्रेष्ठ कामनालिंग बाबा वैद्यनाथ की पूजा-अर्चना करने के लिए भी पहुंचेंगे। सांसद ने कहा है कि गृह मंत्री की देवघर यात्रा को ऐतिहासिक व यादगार बनाया जाएगा। सांसद निशिकांत दुबे ने बताया कि गृह मंत्री हालिया झारखंड दौरे के क्रम में ही बाबा वैद्यनाथ की पूजा-अर्चना करने की इच्छा जाहिर कर चुके थे, परंतु मौसम अनुकूल नहीं रहने के कारण देवघर आगमन नहीं हो सका।

Also Read: Hazaribagh News: बाबूलाल मरांडी ने कहा, 2024 आने वाला है अब विश्राम का नहीं बल्कि परिश्रम करने का समय

भाजपा सांसद निशिकांत दुबे और इफको के एमडी यूएस अवस्थी ने प्लांट का जायजा लिया। इस दौरान उन्होंने तैयारी को भी देखा। उन्होंने बताया कि गृह मंत्री अपने देवघर दौरे के क्रम में दर्जनों नयी सौगात देवघर, गोड्डा संसदीय क्षेत्र, संताल परगना व झारखंड को देंगे। योजनाओं का शिलान्यास व उद्घाटन उनके हाथों समारोहपूर्वक कराया जाएगा।

Deoghar News: 24 माह में बनकर तैयार होगा प्लांट, 150-200 बेरोजगार युवाओं को मिलेगा रोजगार

इफको के एमडी यूएस अवस्थी ने जानकारी दी है कि शिलान्यास के 24 माह के अंदर नैनो फर्टिलाइजर प्लांट बनकर तैयार हो जाएगा। प्लांट तैयार होने के तुरंत बाद इस क्षेत्र के 150-200 बेरोजगार युवाओं को रोजगार भी उपलब्ध कराया जा सकेगा। वहीं समय के अनुरूप रोजगार के अवसर उपलब्ध होते रहेंगे। कहा कि नैनो फर्टिलाइजर का अन्य खाद के मुकाबले काफी कम उपयोग कर किसान अपने खेतों में हरियाली ला सकेंगे। शुक्रवार को भाजपा सांसद निशिकांत दुबे व इफको के एमडी यूएस अवस्थी ने द्वादश ज्योतिर्लिंगों में सर्वश्रेष्ठ कामनालिंग बाबा वैद्यनाथ की पूजा-अर्चना कर मंगलकामना की। मौके पर उद्योगपति अरुण गुटगुटिया समेत अन्य लोग उपस्थित थे।

Advertisement
Deoghar News: गृह मंत्री अमित शाह फरवरी में आयेंगे देवघर, नैनो फर्टिलाइजर प्लांट का करेंगे शिलान्यास 1