IMG-20200603-WA0000-01.jpeg

नियमो को ताक पर रख चलाई जा रही बारूद फैक्टरी, हो सकती है बड़ी दुर्घटना

News Desk
Share on facebook
Share on twitter
Share on email
Share on pocket

बोकारो जिला के चंदनक्यारी अंतर्गत भाड़ाजूरी में बारूद भंडारण की एक फैक्टरी संचालित है. AKS EXPO-CHEM PRIVATE LIMITED नामक कंपनी पर आरोप है की वो नियमो की अनदेखी कर भंडारण करती है. सुरक्षा के मानको पर ये फैक्ट्री खरी नहीं उतर रही है.

Advertisement

चंदनक्यारी अंतर्गत भाड़ाजूरी स्थित इलाके में एक निजी कंपनी के द्वारा भण्डारण का कार्य किया जाता है. भाड़ाजूरी स्थित बारूद भण्डारण से विस्फोटकों को लोदना क्षेत्र के अंतर्गत चलने वाली BCCL कोयला खदान को दिया जाता है. जिसका इस्तेमाल कोयले को ब्लास्ट करने में किया जाता है. पंप ट्रक के द्वारा विस्फोटकों को लोदना कोयला खदान पहुँचाया जाता है.

Also Read: जेल में बंद कैदियों से होगी ई-मुलाकात ( ऑनलाइन ), जानिए कैसे होगा ये सब कुछ

15 May, 2007 को AKS EXPO-CHEM PRIVATE LIMITED की स्थापना की गयी थी. 13 साल पहले बनी इस कंपनी के वर्तमान में बोर्ड मेंबर और डायरेक्टर अजित कुमार सहाय, वरुण सहाय और रामश्रीनगर है. इस कंपनी का मुख्ययालय दिल्ली के वसंत कुंज इलाके में है. दिल्ली से चलने वाली इस कंपनी के विस्फोटकों का भण्डारण चंदनक्यारी के भाड़ाजूरी इलाके में किया जाता है.

Also Read: पलामू में गोलीबारी, गैंगस्टर कुणाल सिंह की हत्या, सिर और सीने में मारी गई गोली

कंपनी पर ग्रामीणों का आरोप है की फैक्टरी के द्वारा सुरक्षा के नियमो को ताक पर रखकर कार्य किये जाते है. फैक्ट्री के चारो तरफ गाँव है, साथ ही विस्फोटकों का भंडारण जहाँ किया जा रहा है वहां से मात्र 1 किलोमीटर की दूरी पर पेट्रोल पंप है और 500 मीटर की दूरी पर भीड़-भाड़ वाला कोड़िया मोड़ भी हैं. भविष्य में बड़ी दुर्घटना घटीत होने की आशंका बनी हुई है. ग्रामीणों में इस बात को लेकर भय का माहौल बन हुआ है.

Also Read: लोहरदगा में नक्सलियों का तांडव,11 गाड़ियों को किया आग के हवाले

ग्रामीणों ने कहा की पूर्व की सरकार में भी इस विषय को लेकर प्रशासन से शिकायत की गयी थी लेकिन कुछ नहीं हुआ. आगे ग्रामीणों ने कहा की फैक्टरी में कोई गार्ड नही रखा गया है, फैक्टरी में बिहार के लोग काम कर रहे है. फैक्टरी के द्वारा लापरवाही बरती जा रही है. फैक्टरी में गार्ड नहीं होने के कारण डर है की कही असामाजिक तत्वो के द्वारा विस्फोटकों का गलत इस्तेमाल कर किसी घटना को अंजाम न दिया जाये।

मुख्यमंत्री से की गयी है शिकायत:

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहते है. उनके साथ-साथ उनका पूरा सिस्टम सोशल मीडिया पर मिलने वाली शिकायतों का हल भी करते है. सद्दाम हुसैन नामक एक युवक ने ट्विटर पर ट्वीट कर AKS EXPO-CHEM PRIVATE LIMITED के चन्दनक्यारी स्थित बारूद भंडारण में हो रही लापरवाही को ले मुख्यमंत्री को ट्वीट किया है. सद्दाम हुसैन ने अपने हैंडल पर लिखा की “चंदनकियारी भाड़ाजूरी में सुरक्षा नियम के विरुद्ध विस्फोटक बारूद का भंडारण स्थापित किया गया है भंडारण(डिपो) में कार्यरत कर्मचारी भी खतरे मे है अतः माननीय हेमंत सोरेन जी से निवेदन है कि उक्त विस्फोटक डिपो की जांचोपरांत कार्रवाई की जाय,ताकि भविष्य में कोई बड़ी घटना से बचा जा सके”. ट्वीट कर उन्होंने डिपो की जाँच कराने की मांग रखी है

Advertisement

Leave a Reply

Share on facebook
Share on twitter
Share on pocket
Share on whatsapp
Share on telegram

Related News

Popular Searches