Skip to content

झारखंड में शुरू होने वाला है e-challan सिस्टम, घर बैठे वसूल किया जाएगा फाइन

Shah Ahmad

झारखंड में ट्रैफिक व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए सरकार की तरफ से नया e-challan सिस्टम लागू किया जाएगा इसकी शुरुआत झारखंड की राजधानी रांची से की जाएगी फिर धीरे-धीरे इसे राज्य के अन्य जिलों में लागू किया जाएगा.

Advertisement

झारखंड परिवहन विभाग ने e-challan सिस्टम लागू करने के लिए राजधानी रांची के सभी चौक चौराहों पर उच्च तकनीकी मानक संयुक्त मशीनें दी हैं किसी भी व्यक्ति के द्वारा नियम का उल्लंघन करने पर इस मशीन से e-challan जनरेट किया जाएगा इसे लेकर सोमवार को परिवहन विभाग के द्वारा ट्रैफिक पुलिस कर्मियों को ट्रेनिंग भी दी गई है परिवहन विभाग के सचिव के रवि कुमार ने बताया की एमबी एक्ट के उल्लंघन पर दंड शुल्क कितना लगेगा वही मशीन के बारे में सचिव ने बताया कि दंड के उल्लंघन संबंधित सारी जानकारी मशीन में स्वता आ जाएगी दो बार या उससे अधिक उल्लंघन करने पर भी वाहन का रिकॉर्ड मशीन में आ जाएगा.

Also Read: CM के काफिले पर हुए हमले को लेकर बोले डीजीपी- आयरन हैंड से कुचलेंगे, कोई ताकत नहीं रोक पायेगा

वही परिवहन आयुक्त किरण कुमार पासी ने कहा कि परिवहन नियमों तथा सड़क सुरक्षा कानूनों के प्रभावी नियंत्रण और पर्यवेक्षण में ई चलान सिस्टम कारगर साबित होगा संयुक्त सचिव आयुक्त रवि शंकर विद्यार्थी ने कहा कि रोजाना सड़क हादसे में औसतन 10 लोगों की मौत होती है इचालान से ऐसी घटनाओं को प्रभावकारी तरीके से रोका जा सकता है .

ई-चालान सिस्टम लागू होने से क्या होगा फायदा:

झारखंड में या फिर राज्य के बाहर कहीं भी किसी वाहन चालक के द्वारा नियम का उल्लंघन किया गया हो तो मशीन में नंबर की एंट्री करते ही इसकी जानकारी मिल जाएगी. मौके पर अगर कोई व्यक्ति जो चालान देने में सक्षम नहीं है तो पुलिस के द्वारा जो चालान दिया जायेगा उसमे एक लिंक भी दिया रहेगा. उस लिंक पर जाकर कोई भी कही से भी चालान की राशी का भुगतान ऑनलाइन कर सकता है.

Leave a Reply