Skip to content
dc deoghar

स्वास्थ्य विभाग व एम्स की टीम जिले के स्वास्थ्य सुविधाओं को करेगी मिलकर बेहतरः- उपायुक्त देवघर (DC Deoghar)

Shah Ahmad

DC Deoghar: जिले में बढ़ते कोरोना संक्रमण के रोकथाम, बचाव के साथ स्वास्थ्य व्यवस्था को सुदृढ़ और बेहतर करने के उद्देश्य से उपायुक्त-सह-जिला दण्डाधिकारी मंजूनाथ भजंत्री की अध्यक्षता में वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से एम्स प्रबंधन व चिकित्सा की टीम के साथ बैठक का आयोजन किया गया।

Advertisement

उपायुक्त ने देवघर जिले में एम्स की टीम के सहयोग से स्वास्थ्य सुविधाओं को और भी बेहतर करने के अलावा कोरोना संक्रमण के रोकथाम से जुड़े विभिन्न बिंदुओ पर चर्चा करते हुए स्वास्थ्य विभाग व एम्स की टीम को टीम भावना के साथ कार्य करने का निर्देश दिया, ताकि आवश्यकता अनुरूप लोगों बेहतर स्वास्थ्य सुविधा मुहैया कराई जा सके। साथ हीं संक्रमण के बढ़ते चैन को तोड़ने के उदेश्य से कोविड नियमों का अनुपालन, मास्क के उपयोग, टीकाकरण एवं विशेष जागरूकता अभियान का आयोजन संबंधित विभागों द्वारा जिला, प्रखण्ड व पंचायत स्तर पर किये जाने के कार्यों पर विस्तृत चर्चा की गयी। इस पर एम्स प्रबंधन ने भी अपनी भागीदारी बढ़चकर सुनिश्चित करने की बात कही। 

इसके अलावे बैठक के दौरान उपायुक्त मंजूनाथ भजंत्री ने कोरोना संक्रमण के रोकथाम के अलावा कोविड वैक्सीनशन की गति को बढ़ाने के उद्देश्य से स्वास्थ्य विभाग व एम्स टीम को आपसी समन्वय के साथ स्पेशल ड्राइव के साथ-साथ इस दिशा में कार्य करने की बात कही। साथ ही देवीपुर एम्स परिसर में स्थायी कोविड वैक्सिनेशन सेन्टर खोलने के अलावा मास्क जागरूकता सह अर्थदण्ड अभियान चलाने का निदेश संबंधित अधिकारियों को दिया गया। एम्स प्रबंधन से अनुरोध किया है कि स्वास्थ्य विभाग की टीम के साथ होम आइसोलेटेड लोगों को स्वास्थ्य सुविधा मुहैया कराने के उद्देश्य से टेली मेडिसिन की सुविधा को वृहत करने का आग्रह किया, ताकि जिलावासी आसानी से चिकित्सकों से संपर्क कर स्वास्थ्य संबंधी जानकारी व स्वास्थ्य संबंधी सुविधा प्राप्त कर सके। साथ ही उपायुक्त द्वारा जिले में वेंटिलेटर से जुड़े कार्यों के संचालन में हो रही समस्या व मेन पावर की आवश्यकतानुसार को लेकर स्वास्थ्य विभाग की टीम व एम्स प्रबंधन समिती से विस्तृत चर्चा करते हुए इस संबंध में आवश्यक व उचित दिशा निर्देश दिया गया। वही बैठक के दौरान आने वाले फरवरी माह में देवीपुर एम्स परिसर में आरटीपीसीआर लैब की शुरुआत पर चर्चा की गई।

स्वास्थ्य विभाग व एम्स की टीम जिले के स्वास्थ्य सुविधाओं को करेगी मिलकर बेहतरः- उपायुक्त देवघर (DC Deoghar) 1

होम आइसोलेशन की सुविधा को बेहतर करते हुए सीमित संसाधनों के साथ बेहतर सुविधाएं देने का करें प्रयासः- उपायुक्त

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान उपायुक्त मंजूनाथ भजंत्री  ने स्वास्थ्य विभाग की टीम को और भी एक्टिव रह कर कार्य करने का निर्देश दिया, ताकि होम आइसोलेशन में रह रहे लोगों को आवश्यक स्वास्थ्य सुविधा प्रदान की जा सके। साथ ही उपायुक्त ने संबंधित अधिकारियों को स्वास्थ्य विभाग की टीम को निर्देशित किया कि जिस तरह जिले संक्रमित मिल रहे हैं। ऐसे में अभी से टीम के भावना के साथ कार्य करने की आवश्यकता है, ताकि बढ़ते संक्रमण को कम किया जा सके। साथ हीं सामान्य संक्रमित मरीजों को जागरूक करें कि शत प्रतिशत कोविड नियमों का अनुपालन करते हुए अपने घर के आइसोलेशन में रहें। साथ हीं आइसोलेशन में रहने वाले संक्रमितों की बेहतर देखभाल को लेकर आवश्यक सुविधा को दुरुस्त करें, ताकि घर में रहकर भी स्वास्थ्य व्यवस्था का लाभ उठा सके।

 वैक्सीनशन के प्रति लोगों को करें जागरूकः- उपायुक्त

इसके अलावे बैठक के दौरान उपायुक्त मंजूनाथ भजंत्री ने सभी से आग्रह करते हुए कहा कि कोरोना की दूसरी लहर के बाद तीसरी लहर (आमिक्रॉन) काफी असरदायक साबित हो रही है। इसमें थोड़ी सी लापरवाही से खतरा काफी बढ़ सकता है, ऐसे में संक्रमण के खतरे से बचने के लिए वैक्सीनशन के अलावा लोग मास्क का इस्तेमाल औऱ दो गज की दूरी का हर हाल में पालन करने के प्रति जागरूक करें। सबसे महत्वपूर्ण वर्तमान में अपने साथ-साथ अपने परिवार की स्वास्थ्य सुरक्षा का विशेष रूप से ख्याल रखें।

बैठक में उपरोक्त के अलावे एम्स निर्देशक सौरभ वाष्र्णेय, नगर आयुक्त शैलेन्द्र कुमार लाल, सिविल सर्जन डॉ0 सीके शाही अनुमंडल पदाधिकारी दिनेश कुमार यादव, जिला परिवहन पदाधिकारी शैलेन्द्र कुमार रजक, स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी युगल किशोर चैधरी, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी रवि कुमार, गोपनीय प्रभारी विवेक कुमार महता, जिला सूचना विज्ञान पदाधिकारी एबी रॉय, स्वास्थ्य विभाग व एम्स के चिकित्सकों की टीम, सहायक जनसम्पर्क पदाधिकारी रोहित कुमार विद्यार्थी एवं संबंधित विभाग के अधिकारी, चिकित्सक आदि उपस्थित थे।

Advertisement

Leave a Reply

Popular Searches