Skip to content

#JAC ने 5वीं से 7वीं की परीक्षा में किया बदलाव- जानिये अब कैसे होगी परीक्षा

झारखण्ड सरकार की सरकारी शिक्षण बोर्ड यानी जैक बोर्ड ने 5वीं और 7वीं परीक्षाओ में बड़ा बदलाव किया है. झारखण्ड में 8वीं, 9वीं और 11वीं के तर्ज पर 5वीं, 6वीं और 7वीं कक्षा के 17 लाख छात्र/छात्राओं की परीक्षा ओएमआर शीट पर ली जाएगी। मार्च के पहले सप्ताह में एक ही दिन परीक्षा आयोजित किया जाएगा। मार्च माह के अंत तक इसके परीक्षा के परिणाम जारी कर दिए जाएंगे।

Advertisement
Advertisement

adsApp Link: bit.ly/30npXi1

पांचवीं, छठवीं और सातवीं के परीक्षा के लिए छात्र/ छात्राओं 31 जनवरी तक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन भी करवाना होगा। इसके लिए झारखंड शैक्षिक अनुसंधान व प्रशिक्षण परिषद ने सभी जिला के शिक्षा पदाधिकारियों को निर्देश भी दे दिया है. जेसीईआरटी के निर्देशक उमाशंकर सिंह ने निर्देश दिया है की पहली बार पांचवीं, छठवीं और सातवीं के छात्र/छात्राओ के परीक्षा का मूल्यांकन ओएमआर शीट के द्वारा होगा।

Also Read: JAC 12 Admit Card 2020 डायरेक्ट लिंक से ऐसे करें डाउनलोड

ऐसे होगा रजिस्ट्रेशन:

पांचवी, छठवीं और सातवीं के छात्र/छात्राओ का रजिस्ट्रेशन विद्यालय प्रबंधन को करना होग. विद्यालय evidyavahini.nic.in/jecrt के वेबसाइट पर करना होगा। इसमें छात्रों का नाम, क्लास, स्कूल, रोल नंबर और आधार नंबर भरना होगा। स्कूल वेबसाइट से परीक्षा फॉर्म डाउनलोड करके उसे भरने के बाद वेबसाइट पर अपलोड कर सकेंगे। जिनका रजिस्ट्रेशन नहीं होगा वो परीक्षा में शामिल नहीं हो पाएंगे

Also Read: रोजगार देने के मामले में पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान से पीछे है भारत- जानिये इसके पीछे की वजह