Skip to content
jac-result

JAC ने जारी किया 10वीं बोर्ड का रिजल्ट, ऐसे देखे अपना परीक्षा परिणाम

News Desk

लाखों छात्र-छात्राओं के इंतजार की घड़‍ियां खत्‍म हो गई हैं। झारखंड बोर्ड ने आज मैट्रिक के नतीजे घोषित कर दिए है. पिछले एक महीने, यानी मई से रिजल्‍ट की राह देख रहे झारखंड के लाखों छात्र-छात्राओं के लिए आज 8 जुलाई, बुधवार का दिन बेहद अहम रहा। झारखण्ड बोर्ड के 10वीं में कुल 75.01 % विद्यार्थी सफल हुए है.

Advertisement

विद्यार्थी अपना रिजल्ट जैक की आधिकारिक वेबसाइट jac.jharkhand.gov.in और jacresults.com पर देख सकते है. ऑनलाइन परीक्षा परिणाम घोषित गई है। झारखंड एकेडमिक काउंसिल, जैक के कार्यालय में बोर्ड अध्‍यक्ष डॉ अरविंद कुमार सिंह और झारखंड के शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो द्वारा इस साल के मैट्रिक के नतीजे जारी किए गए है.

इस वर्ष मैट्रिक परीक्षा में 3.86 लाख छात्र-छात्राएं शामिल हुए थे। जिनमे से 2 लाख 88 हज़ार 928 विद्यार्थियों ने सफलता हासिल की है. प्रथम श्रेणी से सफल होने वाले विद्यार्थियों की संख्या 1 लाख 48 हज़ार 51 है, जबकि द्वितीय श्रेणी से सफल होने वाले विद्यार्थी की संख्या 1 लाख 24 हज़ार 928 है. 52% विद्यार्थी प्रथम श्रेणी से 52% छात्र सफल हुए है तो द्वितीय श्रेणी से 42%और तृतीय श्रेणी से 6% छात्र सफल हुए है.

झारखंड बोर्ड कुछ स्टूडेंट्स को ग्रेस मार्क्स देगा. अगर कोई स्टूडेंट किसी विषय में 5 प्रतिशत अंक कम होने से फेल होता है तो उसे ग्रेस मार्क्स देकर पास कर दिया जाएगा. अगर कोई स्टूडेंट कुल दो विषयों में अधिकतम तीन परसेंट अंकों के कम होने से फेल हो रहा होगा तो उसे ये तीन परसेंट ग्रेस मार्क्स दे दिए जाएंगे. इससे ज्यादा की सुविधा बोर्ड नहीं देता.

इस परीक्षा में करीब 4 लाख छात्र-छात्राओं ने अपने बौद्धिक विकास और बुद्धिमता की परख की है। झारखंड बोर्ड की ओर से सख्‍त ताकीद की गई है कि जैक 10वीं का रिजल्‍ट सिर्फ आधिकारिक वेबसाइट jac.jharkhand.gov.in और jacresults.com पर ही जारी किए जा रहे हैं। छात्र किसी भी फर्जी वेबसाइट के चक्‍कर में न फंसें।

सामान्‍यत: झारखंड बोर्ड, जैक परीक्षा लेने के डेढ़ महीने के अंदर परीक्षा का परिणाम जारी करता रहा है, इस बार लॉकडाउन की वजह से यह देरी हुई है।

Advertisement

Leave a Reply

Popular Searches