Skip to content

Jharkhand Coronavirus Update: झारखंड के गाँवों और शहरों में चलेगा कोरोना जाँच अभियान, 25 मई से शुरू होगा विशेष अभियान

Shah Ahmad

Jharkhand Coronavirus Update: झारखंड सरकार ने कोरोना संक्रमण कि चेन को तोड़ने के लिए व्यापक जांच अभियान चलाने का फैसला किया है. यह जांच अभियान आने वाले 25 मई से 5 जून तक राज्य भर के गांव और शहरों दोनों क्षेत्रों में चलाया जाएगा. स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह के तहत राज्य में संक्रमितो की संख्या तेजी से कम हो रही है. सरकार ज्यादा से ज्यादा जांच करवाकर संक्रमित तो को ठीक करने पर बल दे रहा है.

Advertisement

राज्य सरकार ने संक्रमण रोकने के लिए व्यापक जांच अभियान चलाने का फैसला किया है. इसमें 40 हजार सहिया, 30 हजार आंगनबाड़ी सेविका व सहायिका, सखी मंडल की सदस्य घर-घर जाकर सर्वे करेंगी इस दौरान जिन व्यक्तियों में कोरोना के लक्षण जैसे सर्द- बुखार, खांसी और अन्य लक्षण मिलेंगे उनकी कोरोना जाँच प्रखंड स्तर पर बनाए गए बुथो पर कराई जाएंगी. यह बूथ स्कूल, पंचायत भवन, समुदायिक भवन आदि में बनाए जाएंगे जहां रैपिड एंटीजन टेस्ट से लोगों की जांच होगी.

सेविका, सहायिका, सहिया और आंगनबाड़ी के सदस्यों आदि द्वारा लक्षण के आधार पर चिन्हित किए गए लोगों की कोरोना वायरस का सर्वे एएनएम, कम्युनिटी हेल्थ ऑफीसर, मल्टी परपस वर्कर तथा सहिया साथी आदि द्वारा की जाएंगी जिन्हें इसके लिए प्रशिक्षण दिया गया है. जांच में संक्रमण की पुष्टि होने के बाद संबंधित व्यक्ति की स्वास्थ्य जांच होगी जिसके बाद उसके लक्षण के आधार पर होम आईसोलेशन में रखना है या कोविड-19 केयर सेंटर में भर्ती करने पर निर्णय लिया जाएगा.

Leave a Reply