Skip to content
Advertisement

झारखंड: सरकारी स्कूलों में पोषण वाटिका की स्थापना से राज्य होगा कुपोषण मुक्त

Shah Ahmad
झारखंड: सरकारी स्कूलों में पोषण वाटिका की स्थापना से राज्य होगा कुपोषण मुक्त 1

झारखंड हेमंत सोरेन सरकार ने राज्य के सरकारी स्कूलों में पढ़ाई करने वाले बच्चे अब स्कूल कैंपस में उगाए फल और सब्जियां खायेंगे. ये फल और सब्जी कहीं और नहीं बल्कि स्कूल के कैंपस में ही उगाये जायेंगे.

स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग ने राज्य के स्कूलों में पढ़ाई कर रहे बच्चों को कुपोषण की समस्या से निजात दिलाने के उद्देश्य से ऐसा निर्णय लिया है. राज्य सरकार चिन्ह्ति स्कूल कैंपस में पोषण वाटिका बनाने पर विचार कर रही है. इसको लेकर स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता सचिव के रवि कुमार ने राज्य के सभी डीसी, डीडीसी और डीपीओ को पत्र लिखा है.

कहा है कि देश में कुपोषण की समस्या चुनौती बन गयी है. हालांकि मनरेगा के तहत रोजगार और स्थायी आजीविका करने के लिए कई योजनाएं शुरू हुई हैं. परंतु ग्रामीण परिवेश में व्याप्त अल्प पोषण कुपोषण की चुनौती दूर करने के लिए और अधिक कार्य करने की जरूरत है. अधिकारियों को पोषण वाटिका के रख-रखाव और उससे संबंधित सभी जिम्मेवारी दी गई है.

Also Read: JSSC Vacancy 2023: JSSC ने उत्पाद विभाग में फिर निकाली भर्ती, 10वीं पास कर सकते है आवेदन

कहा गया है कि समिति हर महीने प्रगति की समीक्षा करेगी और चुनौतियों से निपटने के लिए एक्शन प्लान विकसित करेगी. साथ ही इको क्लब के गतिविधियों की भी निगरानी करेगी. समिति द्वारा ससमय भुगतान एवं प्रखंड में अस्थाई | परिणामों के लिए अभिसरण को पहल की व्यवस्था सुनिश्ति की जाएगी. इको क्लब में पंचायत सचिव व मुखिया भी सदस्य हो सकते हैं. समिति हर 15 दिनों में प्रगति की समीक्षा करेगी और सतत अनुश्रवण एवं कार्य योजना विकसित करेगी.

झारखंड के स्कूलों में शुरू होने वाली पोषण वाटिका के डीसी होंगे अध्यक्ष

पोषण वाटिका को आकार देने के लिए विभाग की ओर से जिला और प्रखंड स्तर पर पोषण समिति गठित कर दी गई है. जिला स्तर पर डीसी को इसका अध्यक्ष बनाया गया है. वहीं डीडीसी, कृषि विज्ञान केंद्र के प्रभारी, डीआरडीए के प्रतिनिधि, कृषि विभाग के प्रतिनिधि, बाल विकास परियोजना पदाधिकारी, अतिरिक्त जिला कार्यक्रम पदाधिकारी और सहायक अभियंता समग्र शिक्षा ग्राम को सदस्य बनाया गया है. वहीं जिला शिक्षा अधीक्षक इस समिति के संयोजक बनाये गये हैं. इसी तरह प्रखंड अवसर पर प्रखंड विकास पदाधिकारी को अध्यक्ष बनाया गया है और प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी को संयोजक तथा पंचायत पर्यवेक्षक, कृषि पदाधिकारी, सीडीपीओ, जेई समग्र शिक्षा अभियान, प्रखंड कार्यक्रम पदाधिकारी और बीईईओ द्वारा नामित दो माता समिति और इको क्लब के सदस्य को सदस्य नामित किया गया है.

Advertisement
झारखंड: सरकारी स्कूलों में पोषण वाटिका की स्थापना से राज्य होगा कुपोषण मुक्त 2
झारखंड: सरकारी स्कूलों में पोषण वाटिका की स्थापना से राज्य होगा कुपोषण मुक्त 3