jharkhand monsoon

Jharkhand Weather: झारखंड में 13 तक मानसून दे सकती है दस्तक, केरल में कल प्रवेश होगा मानसून

Shah Ahmad
Share on facebook
Share on twitter
Share on email
Share on pocket

Jharkhand Weather: साल 2021 में मानसून 31 मई या उसके अगले दिन केरल में प्रवेश कर सकता है बीते 2 दिनों से मानसून केरल और तमिलनाडु के बेहद करीब कन्याकुमारी के पास ठहरा हुआ है मौसम विभाग का कहना है कि मानसून 31 मई या उसके अगले दिन दस्तक दे सकता है.

Advertisement

झारखंड में मानसून 13 जून तक पहुंचने की संभावना है. मानसून के आने की घोषणा के लिए कुछ मानकों के पूरा होने का इंतजार है देश के मुख्य भूभाग पर सबसे पहले केरल में मानसून के दस्तक देने की सामान्य तिथि 1 जून है इस तिथि के 4 दिन पहले या बाद में आने पर भी उसे मानसून का सामान्य आगमन मानते हैं. हालांकि मौसम विभाग ने शनिवार को दोहराया है कि इस बार मानसून तय तिथि से 1 दिन पूर्व 31 मई को ही दस्तक दे सकता है. यह संभावना बनी हुई है कि वह तय तिथि को ही दस्तक दे.

झारखंड की राजधानी रांची सहित राज्य के विभिन्न इलाकों में अगले 4 दिन बारिश के आसार हैं साथ ही 30-40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने और वज्रपात की संभावना है. भारतीय मौसम विभाग रांची के मौसम वैज्ञानिक अभिषेक आनंद ने बताया कि 2 जून तक रांची में बादल छाए रहने और मध्यम दर्जे की बारिश के आसार हैं. जबकि राज्य के मध्य, उत्तर-पूर्वी और दक्षिणी हिस्सों में भी बारिश हो सकती है. जिससे अधिकतम तापमान में ज्यादा बढ़ोतरी नहीं होगी अधिकतम तापमान 35 से 34 डिग्री के बीच रहने की संभावना है. 

Advertisement

Leave a Reply

Share on facebook
Share on twitter
Share on pocket
Share on whatsapp
Share on telegram

Popular Searches