Skip to content
online class jharkhand

जानिए झारखण्ड में सरकारी विद्यालय के बच्चो की ऑनलाइन पढाई किस चैनल पर होगी।

tnkstaff
online class jharkhand

कोरोना महामारी के कारण हुए लॉकडाउन में सरकारी विद्यालय के बच्चो की पढाई पर सबसे ज्यादा असर पडा है. एक तरफ जहाँ निजी विद्यालय अपने बच्चो को ऑनलाइन के जरिये पढ़ा रहे है तो दूसरी तरफ सरकारी विद्यालयों के बच्चो को स्कूल खुलने का इंतज़ार है.

Advertisement

झारखण्ड सरकार ने सरकारी विद्यालयों के बच्चो को ध्यान में रख कर एक महत्वपूर्ण फैसला लिया है. हालांकि शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो ने ये साफ़ किया था की सरकारी विद्यालयों के बच्चो की पढाई केबल टीवी के जरिये होगी। लेकिन किस तरह से होगी और कितने बजे होगी इसकी कोई जानकारी साझा नहीं की गयी थी.

Also Read: पश्चिम बंगाल या आंध्र प्रदेश में आप या आपके कोई फंसे है तो इन नंबरो पर फ़ोन करके घर वापस आ सकते है.

झारखंड शिक्षा परियोजना परिषद ने सरकारी विद्यालयों के बच्चो को ऑनलाइन पढाई के लिए तैयारी कर ली है. 16 मार्च से सरकारी स्कूल बंद हैं. हेमंत सरकार ने ये फैसला लिया है की दूरदर्शन के जरिये बच्चो को ऑनलाइन पढ़ाया जायेगा। इसकी शुरुआत 11 मई से होगी, जो 10 जून तक चलेगा. इस दौरान हर रोज 10 से 12 और 1 बजे से 2 बजे तक बच्चों के लिए क्लास प्रसारित होंगे.

Also Read: ट्रेन चलने वाली ट्वीट पर मिथिलेश ठाकुर ने दी सफाई, ट्रेन नहीं चलने की वजह बताई, जानिए और क्या कुछ कहा

झारखंड शिक्षा परियोजना परिषद (जेईपीसी) में यूनिसेफ और रांची दूरदर्शन के अधिकारियों के साथ हुई बैठक में इस पर मुहर लगी है. इसके लिए सोमवार से शुक्रवार तक का समय निर्धारित किया गया है. हर दिन 3 घंटे क्लास प्रसारित होगा, जिसमें एक घंटे का कार्यक्रम दूरदर्शन मुफ्त प्रसारित करेगा. शेष दो घंटे के लिए प्रतिदिन जेईपीसी 14,160 रुपये दूरदर्शन को भुगतान करेगा. इस तरह से 10 जून तक प्रसारित होने वाले इस विशेष कार्यक्रम के लिए झारखंड शिक्षा परियोजना परिषद को 2,83,200 रुपये खर्च आएंगे.

Also Read: लाह इंस्टीट्यूट के जरिये रोजगार देने की तैयारी में CM हेमंत, बना रहे मास्टरप्लान

दूरदर्शन पर बच्चे सुबह 10:00 से 10:30 बजे के बीच यूनिसेफ से प्राप्त मीना मंच एवं जीवन कौशल आधारित प्रसारण देख सकेंगे. 10:30 से 11:00 बजे तक क्लास एक से पांच तक के बच्चों को शिक्षा दी जायेगी. वहीं 11 से 12 बजे तक क्लास 6 से 9 तक के बच्चे पढ़ाई कर पाएंगे. दोपहर 1 से 2 बजे के बीच 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए क्लास प्रसारित होंगे. दूरदर्शन पर प्रसारित होने के साथ-साथ यू ट्यूब पर भी बच्चे इसका लाइव प्रसारण देख पाएंगे.

Advertisement

Leave a Reply

Popular Searches