Skip to content
Advertisement

Koderma Central School: कोडरमा के लोगों को मिलेगा केंद्रीय विद्यालय का तोहफ़ा, नया भवन जल्द बनकर होगा तैयार

Koderma Central School: केंद्रीय विद्यालय के खुलने से कोडरमा जिले के नाम में एक और कृतिमान जुड़ने वाला है. झुमरी तिलैया नगर परिषद क्षेत्र के गुम्मो वार्ड नंबर 21 में 26 फरवरी को केंद्रीय विद्यालय का आधारशिला रखी जाएगी. बहुप्रतिक्षित मांग पूरी होने से लोगों में खुशी की लहर है.

नगर परिषद के खाली पड़ी 20 से 25 एकड़ जमीन पर विद्यालय बनाने की मांग को कई बार लोगों ने सरकार से की थी. अंततः काफी अड़चनों के बाद केंद्रीय विद्यालय बनना तय हो गया. केंद्रीय विद्यालय की आधारशिला सांसद सह केंद्रीय मंत्री अन्नपूर्णा देवी और पूर्व मंत्री व विधायक डॉ नीरा यादव के द्वारा रखी जायेगी.

बता दें कि कोडरमा केंद्रीय विद्यालय का अपना भवन नहीं रहने से पढ़ाई में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. वर्तमान में झुमरीतिलैया के पानी टंकी रोड स्थित सीडी बालिका उच्च विद्यालय के अतिरिक्त भवन में यह प्रतिष्ठित विद्यालय संचालित हो रहा है. विद्यालय भवन के लिए भूमि ढूंढने में चार वर्ष लग गये. 26 फरवरी को गुमो में विद्यालय भवन की आधारशिला रखी जाएगी. इसकी तैयारी की जा रही है. वर्तमान विधायक सह पूर्व शिक्षा मंत्री डॉ. नीरा यादव के प्रयास से वर्ष 2019 में केंद्रीय विद्यालय में शिक्षण कार्य की शुरुआत हुई.

इसे भी पढ़े- B.Ed Admission 2022-24: VBU हजारीबाग के अंतर्गत B.ED कॉलेज में एडमिशन लेने के लिए सीधे कॉलेज में करें आवेदन, सूचना जारी

Koderma Central School: भूमि विवाद के कारण टलता रहा भवन निर्माण का कार्य, अब गुमो में 35 करोड़ की लगत से बनेगा भवन

बता दें कि, सबसे पहले कोडरमा-जयनगर रोड में भूमि मिली तो वहां स्थानीय लोगों द्वारा भूमि विवादित बताते हुए न्यायालय का स्टे आर्डर दिखाया गया. इसके बाद दो वर्ष कोरोना के कारण भूमि का मामला अधर में लटका रहा. इधर, हाल के दिनों में चंदवारा इलाका में भूमि की तलाश प्रशासन द्वारा की गई तो यहां भी राजनीतिक विवाद के कारण मामला लटक गया. फिर प्रशासन द्वारा 5 एकड़ भूमि बरवाडीह मौजा में तलाश कर हस्तांतरण की कार्रवाई की गई लेकिन राजनीतिक कारणों से यह भी अधर में रह गया. अब झुमरीतिलैया के गुमो में भूमि पर अंतिम मुहर लगी है. बहरहाल, इस भूमि में भवन का शिलान्यास 26 फरवरी को रखा गया है. सांसद सह मंत्री अन्नपूर्णा देवी विद्यालय भवन की आधारशिला रखेंगी. 35 करोड़ की लागत से विद्यालय भवन का निर्माण किया जाना है. केंद्रीय भवन निगम को निर्माण कार्य का जिम्मा दिया गया है.

Advertisement
Koderma Central School: कोडरमा के लोगों को मिलेगा केंद्रीय विद्यालय का तोहफ़ा, नया भवन जल्द बनकर होगा तैयार 1