Skip to content

Koderma News: राज्य सरकार से मिले निर्देश के बाद करमा मेडिकल कॉलेज निर्माण पर लगी रोक, जानिए ऐसा क्यूँ हुआ

Shah Ahmad

Koderma News: कोडरमा जिले में चल रही सबसे महत्वकांक्षी योजनाओं में से एक करमा मेडिकल कॉलेज का निर्माण है लेकिन अब इस निर्माण पर रोक लगाने का निर्देश दिया गया है. निर्माण कार्यों में लगी कंपनी को टर्मिनेट कर दिया गया.

Advertisement

करमा मेडिकल कॉलेज एवं सदर अस्पताल अपग्रेडेशन के निर्माण पर फिलहाल ग्रहण लग गया है. कॉलेज निर्माण में लेटलतीफी सहित अन्य आरोपों में निर्माण कंपनी को आखिरकार टर्मिनेट कर दिया गया है. राज्य स्तर से मिले निर्देश के बाद भवन निर्माण निगम लिमिटेड कोडरमा के एक्जिक्यूटिव इंजीनियर अमित कुमार ने निर्माण कंपनी सिम्पलेक्स इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड, कोलकाता को पत्र लिखकर अब तक हुए कार्य की अंतिम मापी के समय दो दिसंबर को उपस्थित होने का पत्र जारी किया है.

Also Read: Anganwadi Vacancy 2022: सरकार ने बदला नियम, 12वीं पास अब बन सकेंगी आंगनबाड़ी की सेविका और सहायिका

डीडीएफ कंसलटेंट प्राइवेट लिमिटेड, रांची के महाप्रबंधक को पत्र लिखकर अंतिम मापी करते हुए शेष कार्य का रिवाइज्ड डीपीआर तैयार करने की बात कही है. इस पूरे प्रकरण से यह साफ हो गया है कि मेडिकल कॉलेज के निर्माण में अभी और समय लगेगा. साथ ही परियोजना की लागत क्षमता बढ़ जाएगी. संभावना है कि लागत करीब सौ करोड़ रुपये बढ़ेगी. कंपनी को लिखे पत्र में कार्यपालक अभियंता ने कहा है कि निर्माणाधीन परियोजना कार्य को आपके द्वारा 18 अक्टूबर 2022 से पूर्णतः बंद कर दिया गया है. वर्तमान में कार्य स्थल पर न ही कोई पदाधिकारी व अभियंता तथा अन्य कर्मचारी मौजूद हैं और कार्यालय तक पूर्णतः बंद है. ऐसे में कार्य हित एवं जन हित को मद्देनजर रखते हुए परामर्शी के परामर्श एवं मुख्यालय के निर्देशानुसार आपके द्वारा किए गए कार्यों की अंतिम मापी दो दिसंबर को संयुक्त रूप से किया जाएगा.

Koderma News: निर्माण की खराब गुणवत्ता देख भड़के थे स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता

स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने गत 25 नवंबर को करमा में मेडिकल कॉलेज निर्माण की गुणवता सहित अन्य कार्य का जायजा लिया था. इस दौरान उन्होंने छड़ की गुणवत्ता सहित अन्य पर आपत्ति दर्ज करते हुए डीसी को जांच कमेटी बना 15 दिनों के अंदर रिपोर्ट तलब की थी.

मंत्री के जाने के तीन दिन बाद ही 28 नवंबर को कार्यपालक निदेशक, झारखंड राज्य भवन निर्माण निगम लिमिटेड रांची ने प्रबंधक सह कार्यपालक अभियंता परियोजना कार्यान्वयन ईकाई कोडरमा को पत्र लिखकर कहा है कि मेडिकल कॉलेज निर्माण कर रही सिम्पलेक्स इंफ्रास्ट्रक्चर प्रा. लि. के साथ किया गया आठ जुलाई 2019 को किए गए एकरारनामा को रद्द करने का आदेश स्वास्थ्य चिकित्सा शिक्षा एवं परिवार कल्याण विभाग से प्राप्त है.

ऐसे में संवेदक के साथ संपर्क कर किए गए कार्यों की अंतिम मापी हेतु एक तिथि निर्धारित करें और उस तिथि को अंतिम मापी लेना सुनिश्चित करें. साथ ही अवशेष कार्यों हेतु नए सिरे से निविदा आमंत्रित करने हेतु अद्यतन अनुसूचित दर पर अवशेष कार्यों का प्राक्कलन तैयार कर यथा शीघ्र समर्पित करें.

Also Read: Koderma News: तेज़ वाहन की चपेट में आने से गुमो में एक व्यक्ति की मौत, 1 माह में 4 लोगों ने गवाई जान

Leave a Reply