Skip to content
dc koderma ramesh gholap

पीएम आवास में बेहतर प्रदर्शन करने के लिए नगर परिषद् झुमरी तिलैया राष्ट्रीय स्तर पर चयनित

Arti Agarwal

कोडरमा: प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) देश के सभी राज्यों के नगर निकाय में संचालित है। जिसमें झारखंड के कोडरमा जिला के नगर परिषद् में स्वीकृत कुल शुद्ध लक्ष्य 3784 आवास में से आवास के आलोक में कुल 2025 आवास पूर्ण कर लिये गये हैं, जबकि अन्य शेष आवास अपने पूर्ण होने के अंतिम चरण में हैं।

Advertisement

इसी निमित झारखंड राज्य से एक मात्र चयनित नगर निकाय झुमरी तिलैया नगर परिषद् को बेस्ट परफॉर्मिंग म्युसिंपल कांउसिल के लिए चयन किया गया है। उपायुक्त रमेश घोलप एवं नगर प्रशासक झुमरी तिलैया कौशलेस कुंमार को इस क्षेत्र में बेहतर प्रदर्शन करने हेतु दिनांक 1 जनवरी 2021 को प्रधानमंत्री द्वारा ऑनलाइन सम्मानित किया जायेगा। प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी अंतर्गत भारत सरकार द्वारा नयी एवं उभरती तकनीक से प्रस्तावित लाइट हाउस प्रोजेक्ट के तहत राजधानी रांची में आर्थिक रुप से कमजोर आय वर्ग के लाभुकों के लिए आवासों के निर्माण का ऑनलाइन शिलान्यास प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री झारखंड सरकार की गरिमामयी उपस्थिति में दिनांक 1 जनवरी 2021 को किया जायेगा। इसी मौके पर उन दोनों को यह गौरवपूर्ण सम्मान प्रदान किया जायेगा।

उपायुक्त ने नगर परिषद् के पूरे टीम औऱ नगरवासियों को दी बधाई:

इस उपलब्धि पर उपायुक्त रमेश घोलप ने कहा कि इस सम्मान का असल हकदार यहां के नगरवासी हैं, जिन्होंने जिम्मेवार नागरिक का परिचय देकर जिला प्रशासन का सहयोग करते हुए अपने आवास को ससमय पूर्ण किया। साथ ही उपायुक्त महोदय ने नगर परिषद् झुमरी तिलैया के पूरी टीम को योजनाबद्ध तरीके से कार्य करने के लिए भी टीम बधाई दी।

क्या है प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी):

देश में रह रहे आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (ईडब्ल्यूएस), कम आय वाले समूह (एलआईजी) और मध्य आय समूह (एमआईजी) के लोग जिनके पास रहने के लिए पक्का मकान नहीं है। ऐसे लोग अपना पक्का मकान होने का सपना संजोय रहते है। उनके सपनों को साकार करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्र की स्वतंत्रता के 75 वर्ष पूर्ण हो जाने पर वर्ष 2022 तक सभी के लिए आवास की परिकल्पना की। इस उद्देश्य को प्राप्त करने के लिए केंद्र सरकार ने एक व्यापक मिशन प्रधानमंत्री आवास योजना-सबके लिए आवास (शहरी) योजना 2015 को प्रारम्भ किया, जिसे 2022 तक कार्यान्वित किया जायेगा। प्रधानमंत्री आवास योजना का मुख्य उद्देशय भारत के प्रत्येक गरीब परिवार को पक्का मकान मुहैया कराना है।

Advertisement

Leave a Reply

Popular Searches