Skip to content
manish-sdo-koderma

कोडरमा SDM ने की समीक्षा बैठक, अंतिम व्यक्ति तक योजना का लाभ पहुंचाने का निर्देश

Arti Agarwal

कोडरमा के अनुमंडल पदाधिकारी सह जिला आपूर्ति पदाधिकारी मनीष कुमार की अध्यक्षता में आज आपूर्ति विभाग की एक समीक्षात्मक बैठक की गयी। बैठक में सर्वप्रथम झारखंड राज्य खाद्य सुरक्षा योजना के तहत ग्रीन कार्ड बनाने के लिए आये हुए आवेदनों की समीक्षा की गयी। सभी प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी के द्वारा बताया गया कि ग्रीन कार्ड के प्राप्त आवेदनों का प्रारूप प्राथमिकता के आधार पर पंचायत स्तर पर सूची के प्रकाशन किया जा रहा है। 

Advertisement

साथ ही लाभुकों के लिए आपत्तियों के आमंत्रण हेतु समयावधि निर्धारित की गयी है। उन्होंने सभी प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी को डाकिया योजना के तहत लाभुकों को ससमय राशन उपलब्ध कराने का निर्देश भी दिया है. जिले में संचालित दाल भात केंद्र का औचक निरीक्षण करते हुए गुणवत्ता की जांच करना सुनिश्चित करेंगे। सभी प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी को सभी लाभुकों का रेसलाइजेशन करने का निर्देश दिया गया है। 

उन्होंने कहा कि आधार सीडिंग जल्द से जल्द पूरा करें। वैसे लाभुक जिनकी मृत्यु हो गयी है या वैसी महिलाएं जो विवाहित है और किसी अन्य स्थान पर चले गये हैं, वैसे लाभुकों को चिन्हित करते हुए राशन कार्ड से नाम हटाना सुनिश्चित करेंगे। साथ ही वैसे जन वितरण प्रणाली के विक्रेता जो दुकान पर नहीं बैठ रहे हैं, उसकी जांच करने का निर्देश दिया। 

SDM ने सभी प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी व सहायक गोदाम प्रबंधक से आपूर्ति से संबंधित समस्या से भी अवगत हुए और कड़ी चेतावनी देते हुए कहा कि राशन वितरण से संबंधित लाभुकों को किसी भी प्रकार की समस्या न हो और अंतिम व्यक्ति तक प्रत्येक लाभुकों को योजना का लाभ मिले यह सुनिश्चित करें। एडीएम ने अपील करते हुए कहा कि वैसे राशनकार्ड धारी जो सुपात्र है और राशन लेने के पात्र नहीं रखते हैं, जल्द से जल्द अपना कार्ड सरेंडर करें ताकि आपके कार्ड सरेंडर करने से गरीब व जरुरतमंद या राशन कार्ड पात्र रखने वाले लोगों का राशन कार्ड बनाया जा सके। इस मौके सभी प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी एवं सहायक गोदाम प्रबंधक मौजूद थे। 

Advertisement

Leave a Reply

Popular Searches