Skip to content
Advertisement

Koderma News: कोडरमा में ब्लू स्टोन के अवैध खनन को लेकर इतिहास में पहली बार हुई इतनी बड़ी कार्रवाई

Koderma: कोडरमा लोकाई (इंदरवा) के जंगलों में अवैध रूप से ब्लू स्टोन का उत्खनन किया जा रहा है। अवैध रूप से ब्लू स्टोन के उत्खनन को लेकर रोकथाम के लिए जिला प्रशासन व वन विभाग की टीम द्वारा कार्रवाई किया जाता रहा है। उपायुक्त महोदया कोडरमा द्वारा खनन टास्क फोर्स के बैठक में दिये गये निर्देश के आलोक में आज कोडरमा वन प्रक्षेत्र अंतर्गत लोकाई (इंदरवा) में ब्लूस्टोन खदान में वन्य प्राणी आश्रयणी के डीएफओ श्री अवनीश कुमार चौधरी, कोडरमा डीएफओ श्री सूरज कुमार सिंह एवं एसडीओ श्री संदीप कुमार मीना के नेतृत्व में छापेमारी की गयी। इस पूरे छापेमारी अभियान में 10 जेसीबी के माध्यम से दर्जनों खादानों को ध्वस्त किया गया।

Koderma News: कोडरमा में ब्लू स्टोन के अवैध खनन को लेकर इतिहास में पहली बार हुई इतनी बड़ी कार्रवाई 1

दर्जनों खादानों, कंपेशर, झोपड़ी को किया गया ध्वस्त…वन प्रक्षेत्र अंतर्गत लोकाई (इंदरवा) में खनन माफियाओं द्वारा छोटे से बड़े खादान का संचालन किया जा रहा है। जेसीबी के माध्यम से खादान के पास बने झोपड़ी को ध्वस्त किया गया। इस दौरान करीब 52 झोपड़ी को ध्वस्त किया गया। इसके साथ ही ब्लूस्टोन का खनन करने के लिए जेनरेटर लगायें गये थे, उन सभी जेनरेटर को ध्वस्त किया गया। करीब 71 जेनरेटर को पूरी तरह से ध्वस्त किया गया। साथ ही करीब 42 कंपेशर को ध्वस्त किया गया। साथ ही ध्वस्त किये गये जेनरेटर और कंपेशर को जप्त किया गया। खादान को जाने वाले रास्ते और कुंआ को भी ध्वस्त किया गया।

वॉटर टैंक और ऑक्सीजन आपूर्ति की मशीन किया गया नष्ट….इतना ही नहीं ब्लूस्टोन के उत्खनन करने के लिए खनन माफियाओं द्वारा वॉटर टैंक लगायें गये थे, जिसमें छापेमारी दल के द्वारा कार्रवाई करते हुए 12 वॉटर टैंक को ध्वस्त कर जप्त किया गया। खनन में लगे मजदूरों को खादान के अंदर ऑक्सीजन आपूर्ति की मशीन लगाया गया था, जिसमें 17 ऑक्सीजन मशीन को ध्वस्त किया गया। पानी वाले 15 मशीन को भी ध्वस्त किया गया। साथ ही खादान में उत्खनन करने के लिए प्रयोग में लाये जा रहे करीब 36 पाइप को जप्त किया गया।

भारी मात्रा में खादानों को भरा गया… छापेमारी के दौरान भारी मात्रा में खादानों को गढ्ढे को मिट्टी और पत्थरों से भर दिया गया।

सुरक्षा के लिए प्रखंड विकास पदाधिकारी व अंचल अधिकारी को दंण्डाधिकारी और भारी मात्रा में सुरक्षा बलों के जवान तैनात…… छापेमारी के दौरान किसी भी तरह का अप्रिय घटना घटित न हो, इसके लिए छापेमारी स्थल के साथ साथ स्थल तक जाने वाले सभी स्थानों पर पुलिस बल जवान की तैनाती की गयी। साथ ही प्रखंड विकास पदाधिकारी और अंचल अधिकारी को दंण्डाधिकारी के रूप में प्रतिनियुक्ति की गयी थी।

वन प्रक्षेत्र में अवेध रूप से खनिज उत्खनन न करें:वन प्रमंडल पदाधिकारी…इस मौके पर वन प्रमंडल पदाधिकारी सूरज कुमार सिंह ने कहा कि वन प्रक्षेत्र में अवेध रूप से खनिज उत्खनन करने वालों के खिलाफ नियमित कार्रवाई की जायेगी।

पूरे खनन क्षेत्र के पर की गयी कार्रवाई: अनुमंडल पदाधिकारी…अनुमंडल पदाधिकारी श्री संदीप कुमार मीना ने कहा कि ब्लू स्टोन के अवैध रूप से उत्खनन के खिलाफ इस तरह की छापेमारी अभियान नियमित रूप से आगे भी जारी रहेगा और खनिज का अवैध रूप से खनन करने वालों पर सख्त कार्रवाई की जायेगी। उन्होंने कहा कि ब्लूस्टोन के अवैध रूप से उत्खनन को लेकर इतिहास में पहली बार इतनी बड़ी कार्रवाई हुई। इस कार्रवाई में पूरे खनन क्षेत्र को ध्वस्त किया गया है। कोई भी ऐसा क्षेत्र नहीं बचा है जिसपर कार्रवाई नहीं किया गया है। शत् प्रतिशत खनन क्षेत्र में कार्रवाई की गयी।

Koderma News: कोडरमा में ब्लू स्टोन के अवैध खनन को लेकर इतिहास में पहली बार हुई इतनी बड़ी कार्रवाई 2

उपस्थिति: वन प्रमंडल पदाधिकारी सूरज कुमार सिंह, जिला खनन पदाधिकारी दारोगा राय, जिला परिवहन पदाधिकारी विजय कुमार सोनी, नगर प्रशासक झुमरी तिलैया नगर परिषद्, नगर प्रशासक नगर पंचायत कोडरमा, गोपनीय प्रभारी जयपाल सोय, अंचल अधिकारी कोडरमा/चंदवारा/डोमचांच, सभी थाना प्रभारी व सैकड़ों पुलिस बल के जवान मौजूद रहे।

Also read: Giridih News: न्यू गिरिडीह-रांची इंटरसिटी एक्सप्रेस ट्रेन का हुआ उद्घाटन, झारखंड की पहली “विस्टाडोम” कोच में सांसद ने ली सेल्फी

Advertisement
Koderma News: कोडरमा में ब्लू स्टोन के अवैध खनन को लेकर इतिहास में पहली बार हुई इतनी बड़ी कार्रवाई 3