Skip to content
Advertisement

Koderma News: कोडरमा के लाल अंकित ने जिले का बढ़ाया सम्मान, PM मोदी ने भी की तारीफ

Advertisement
Koderma News: कोडरमा के लाल अंकित ने जिले का बढ़ाया सम्मान, PM मोदी ने भी की तारीफ 1

Koderma: प्रधानमंत्री मोदी की मौजूदगी में दिल्ली में GPAI-2023 (The Global partnership in Artificial intelligence) आयोजित शिखर सम्मेलन संपन्न हुआ. इस कार्यक्रम में आर्टिफिशियल इंटेलिजेस से सम्बंधित प्राथमिकताओं पर अंतराष्ट्रीन सहयोग को बढ़ावा देने के लिए विज्ञान, उद्योग, सिविल सोसाईटी, सरकारों, अंतराष्ट्रीय संगठनों एवं शिक्षा जगत के विशेषज्ञों को एक मंच पर साथ लाया गया.

Advertisement
Advertisement

इसी कार्यक्रम में कोडरमा के लाल झुमरी तिलैया अड़ी बंगला निवासी अंकित मोदी ने नई दिल्ली के प्रगति मैदान में पीएम नरेन्द्र मोदी के समक्ष अपना विजन प्रस्तुत किया, जिसमें “Made In India For the World” के थीम पर टेक्नोलॉजी को प्रसुत किया यह पूरी तरह भारत में निर्मित AI टेक्नोलॉजी है जो अब 85 से अधिक देशो मे टी० बी० रोग उन्मुल्न के लिए अभूतपूर्व योगदान दे रही है. इस सम्मेलन में अंकित ने वैश्विक प्रभाव के बारे में बात की जिसके लिए Qure को प्रतिष्ठित AI गेमचेंजर अवार्ड से भी सम्मानित किया गया. यह अवार्ड 14 दिसम्बर को नई दिल्ली भारत मंडपम में ग्लोबल पार्टनरशिप फौर आर्टिफिश्यित्य इंटेलिजेंस (GPAI) द्वारा प्रदान किया गया है. यह टेक्नोलॉजी अन्य संक्रामक और गैर-संक्रामक बीमारियों की जाँच में भी महत्वपूर्ण सहायता प्रदान करती है इस टेक्नोलॉजी से न सिर्फ जांच की लागत कम हुई है बल्कि पच्चीस प्रतिशत ज्यादा टी.बी. मरिजी की पहचान समय रहते हो पा रही है. अगर इसे देश भर में लागू किया जाए, तो टी बी मुक्त भारत अभियान में इसका व्यापक असर होगा. ज्ञात हो कि अंकित मोदी B.Tech, M.Tech कानपुर से किए है जिन्होंने 2015 में अमेरिकन कम्पनी के ऑफर को ठुकरा चुके है. कोरोना काल में इनका software से रोज लगभग 20 हजार मरिजो की रिपोर्ट पढ़ी जा रही थी. इस सफलता पर भाजपा नेता रमेश सिंह, रवि मोढी, कोडरमा गौशाला समिति अविनाश सेठ, अध्यक्ष अजून ऋषि राज, पूर्व जिला परिषद अध्यक्ष शालिनी गुप्ता, ओम खेतान, सज्य मोठी डॉ जशीक शंपा चक्रवर्ती, अनिशा मोढी, दिपक कुमार, अरुण बौद्ध, गायत्री वर्णवाल एवं अन्य प्रतिष्ठित लोगों ने बधाई दी.

Also read: Koderma News: चोरी का अनोखा तरीका, हाईटेंशन तार को सॉट सर्किट कर किया अंधेरा फिर की चोरी, उड़ाए लाखों रुपए, जेवर व अन्य सामान

Advertisement
Koderma News: कोडरमा के लाल अंकित ने जिले का बढ़ाया सम्मान, PM मोदी ने भी की तारीफ 2