Skip to content
Advertisement

Koderma News: JAC मैट्रिक एवं इंटरमीडिएट परीक्षा, 2024 के सफल संचालन को लेकर उपायुक्त की अध्यक्षता में बैठक सम्पन्न

Advertisement
Koderma News: JAC मैट्रिक एवं इंटरमीडिएट परीक्षा, 2024 के सफल संचालन को लेकर उपायुक्त की अध्यक्षता में बैठक सम्पन्न 1

Koderma: आज समाहरणालय सभाकक्ष में उपायुक्त मेघा भारद्वाज की अध्यक्षता में वार्षिक माध्यमिक परीक्षा 2024 एवं इंटरमीडिएट परीक्षा (कला, विज्ञान एवं वाणिज्य) 2024 के सफल संचालन को लेकर तैयारियों की समीक्षा के लिए बैठक आयोजित की गई। बैठक में मुख्य रूप से पुलिस अधीक्षक, अपर समाहर्ता, अनुमंडल पदाधिकारी, जिला शिक्षा पदाधिकारी, सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, सभी माध्यमिक केंद्र अधीक्षक एवं सभी संबंधित पदाधिकारीगण उपस्थित थे।

Advertisement
Advertisement

बैठक में परीक्षा के सफल संचालन के लिए निम्न दिशा-निर्देश दिए गए।

(1) वार्षिक मैट्रिक और इंटर परीक्षा, 2024 दिनांक- 06 से 26 फरवरी तक संचालित होगी। परीक्षा एक ही टर्म में आयोजित की जायेगी।

(2) मैट्रिक परीक्षा प्रथम पाली में सुबह 09:45 बजे पूर्वाह्न से 01:00 बजे अपराह्न तक संचालित होगी। जबकि इंटर की परीक्षा द्वितीय पाली में दोपहर 02:00 बजे से शाम 05:15 बजे तक संचालित होगी।

(3) मैट्रिक परीक्षा का प्रश्न-सह-उत्तरपुस्तिका के माध्यम से और इंटरमीडिएट परीक्षा का संचालन 24 पृष्ठों की सादी उत्तरपुस्तिका के माध्यम से आयोजित की जायेगी।

(4) परीक्षार्थियों को परीक्षा के तनाव से मुक्त करने के लिए प्रश्न पत्र पढ़ने के लिए 15 मिनट का अतिरिक्त समय दिया जा रहा है।

(5) मैट्रिक परीक्षा के लिए जिले में 10वीं की परीक्षा के लिए 25 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं और 12वीं की परीक्षा के लिए 12 परीक्षा केंद्र बनाये गये हैं।

(6) प्रायोगिक परीक्षा के आयोजन के संबंध में दिये गये दिशा-निर्देशों से सभी केन्द्राधीक्षकों को अवगत कराया गया।

(7) परीक्षा के लिए प्रश्न पत्र -सह-उत्तर पुस्तिका के गोपनीय पैकेट्स संबंधित प्रखण्ड के राष्ट्रीयकृत बैंकों में सुरक्षित रखने की व्यवस्था की गई है।

(8) परीक्षा केन्द्रों पर परीक्षार्थियों की संख्या के बराबर ही प्रश्न पत्र-सह-उत्तरपुस्तिकाएँ भेजी जायेगी। आपात स्थिति से निपटने के लिए अलग से सभी विषयों की कुछ प्रश्न पत्र-सह-उत्तरपुस्तिकाएँ सुरक्षित रूप में रखी जा रही है। विशेष परिस्थिति में केन्द्राधीक्षकों के द्वारा सूचित करने पर आवश्यकतानुसार उनकी लिखित मांग से संतुष्ट होने पर ही सुरक्षित पैकेट खोले जायेंगें एवं वांछित संख्या में प्रश्न पत्र के पैकेट दिये जायेंगें।

(9) परीक्षा केन्द्र पर परिसर के अन्दर एवं बाहर सफाई की पूरी व्यवस्था प्रतिदिन कराना है एवं केन्द्र पर पर्याप्त पेयजल, शौचालय, चहारदीवारी / अस्थायी बाड़ आदि की व्यवस्था करनी है।

(10) सभी केन्द्राधीक्षक उनके परीक्षा केन्द्र के सभी परीक्षा कक्षों एवं परिसर में विद्युतीय संयोजन के साथ निर्बाध बिजली / पर्याप्त रोशनी की व्यवस्था अनिवार्य रूप से सुनिश्चित करेंगें। पूर्व अधिष्ठापित सी०सी०टी०वी० कैमरा सेट का अद्यतन कियात्मक संचालन सुनिश्चित रखेंगें।

साथ ही उपायुक्त महोदया ने सभी संबंधित को गाइड लाइन को अच्छे से पढ़ने का निर्देश दिया। बैठक के दौरान उपायुक्त ने बताया कि कदाचार मुक्त एवं शांतिपूर्ण वातावरण में परीक्षा के संचालन को लेकर विधि व्यवस्था संधारण हेतु दंडाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी व सशस्त्र पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति हेतु संयुक्त आदेश जारी किया गया है। जिसका उन्होंने अक्षरशः पालन सुनिश्चित करने का निर्देश दिया।