Skip to content
Advertisement

Koderma News: कोडरमा में दुनिया की पहली हॉस्पिटल ट्रेन में लोगों का होगा मुफ्त इलाज, ओपीडी की पूरी लिस्ट देखें

Koderma: कोडरमा जिले में इंपैक्ट इंडिया फाउंडेशन, कोडरमा जिला प्रशासन और ईस्ट सेंट्रल रेलवे जोन की मदद से चंदवारा प्रखंड अंतर्गत पिपराडीह रेलवे स्टेशन में आगामी 5 अप्रैल से 25 अप्रैल तक 230 वाँ इम्पैक्ट इण्डिया फाउण्डेशन द लाईफ लाईन एक्सप्रेस प्रोजेक्ट के तहत निःशुल्क स्वास्थ्य कार्यक्रम का आयोजन किया जायेगा. इसके तहत हेल्थ कैंप लगाकर आंख कान, प्लास्टिक सर्जरी, दांत जांच समेत अन्य मरीजों की हेल्थ चेकअप किया जाएगा. इसमें मरीजों की स्क्रीनिंग के बाद ओपीडी और सर्जरी की भी सुविधा मिलेगी. यह परियोजना इंपैक्ट इंडिया फाऊंडेशन के ऐतिहासिक अवसर होगी. वंचित, गरीब और ग्रामीण हिस्से के जीवन को बदलने में मदद करेगी.

बता दें कि इंपैक्ट इंडिया फाउंडेशन लाइफ लाइन एक्सप्रेस जो भारत की एकमात्र और दुनिया की पहली हॉस्पिटल ट्रेन है, उन ग्रामीणों तक पहुंचती है जहां स्वास्थ सुविधाओं की पहुंच नहीं है या कम है. जुलाई 1991 से लाइफ लाइन एक्सप्रेस ने 21 राज्यों में 229 परियोजनाओं का संचालन किया है.

लाइफ लाइन एक्सप्रेस में डेढ़ लाख से अधिक सर्जरी के साथ 10 लाख से अधिक लोगों तक अपनी पहुंच बनाई है. इसमें दो अत्याधुनिक ऑपरेशन थिएटर, आधुनिक चिकित्सा उपकरण, मौखिक कैंसर और अन्य दंत समस्याओं का पता लगाने हेतु तीन डेंटल चेयर स्त्री रोग कोच सर्वाइकल कैंसर को पता लगाने का उपकरण लैस है. अत्याधुनिक सुविधाओं के अलावा लाइफ लाइन एक्सप्रेस में मुंबई, दिल्ली, अहमदाबाद और बेंगलुरु के प्रमुख हॉस्पिटल ऑन पैनल डॉक्टर सर्जन और फैकल्टी शामिल है. लाइफ लाइन एक्सप्रेस के पास सभी चिकित्सा मानक संचालन प्रोटोकॉल और संक्रमण नियंत्रण प्रोटोकॉल का पालन कर चिकित्सा सेवाओं के लिए एक समग्र दृष्टिकोण है.

Koderma News: कोडरमा में दुनिया की पहली हॉस्पिटल ट्रेन में लोगों का होगा मुफ्त इलाज, ओपीडी की पूरी लिस्ट देखें 1

Koderma: ओपीडी की पूरी लिस्ट देखें

कोडरमा जिले के लिए यह सौभाग्य की बात है कि इंपैक्ट इंडिया फाउंडेशन लाइफ लाइन एक्सप्रेस प्रोजेक्ट के तहत निशुल्क स्वास्थ्य कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है. गरीब व असहाय पीड़ित व्यक्ति को शिविर में जरूर लाए.

ओपीडी की पूरी लिस्ट देखें

  • जांच एवं मोतियाबिंद की सर्जरी 5 से 10 अप्रैल तक
  • कान की जांच एवं कान की सर्जरी 12 से 16 अप्रैल तक
  • मुड़े हुए पैर का परीक्षण एवं सर्जरी 14 साल के नीचे 18 से 20 अप्रैल तक
  • कटे-फटे वोट का जांच एवं सर्जरी 18 से 20 अप्रैल तक
  • जांच की जांच एवं उपचार 20 से 25 अप्रैल तक
  • स्तन और जीवा कसर जागरूकता एवं प्रशिक्षण 5 से 10 अप्रैल तक की जाएगी.
Koderma News: कोडरमा में दुनिया की पहली हॉस्पिटल ट्रेन में लोगों का होगा मुफ्त इलाज, ओपीडी की पूरी लिस्ट देखें 2
Advertisement
Koderma News: कोडरमा में दुनिया की पहली हॉस्पिटल ट्रेन में लोगों का होगा मुफ्त इलाज, ओपीडी की पूरी लिस्ट देखें 3