Skip to content
dhanbad
Advertisement

dhanbad: धनबाद में अवैध खनन के दौरान खदान धंसी, 70 लोगों के फंसे होने की आशंका

Shah Ahmad

dhanbad: धनबाद जिले के चिरकुंडा एरिया अंतर्गत डुमरीजोड़ में अवैध उत्खनन के दौरान बाबूडंगाल-चांच में खदान धंस गयी. हादसे में करीब 70 लाेगों के दबे होने की आशंका है. सभी बंगाल क्षेत्र के बताये जा रहे हैं. इस हादसे के बाद दो पोकलेन मौके पर पहुंच कर दबे लोगों को निकालने में जुटी है. 

घटना को लेकर बताया गया कि BCCL के अस्थायी रूप से बंद खनन क्षेत्र में यह हादसा हुआ है. सुबह करीब 8.30 बजे डुमरीजोड़ के पास सड़क धंस गयी. इसके कुछ देर बाद खदान धंस गयी. इस खदान के धंसते ही अवैध उत्खनन में लगे लोग इसमें फंस गये. करीब 70 लोगों की फंसे होने की संभावना जतायी जा रही है. जानकारी मिलते ही मौके पर लोगों की भीड़ जुटनी शुरू हो गयी.

खदान धंसने की जानकारी मिलते ही लोग इस ओर दौड़ पड़े. इसी बीच पोकलेन को भी बुलाया गया. कुछ देर में ही दो पोकलेन मौके पर पहुंच कर खदान में धंसे लोगों को निकालने में जुट गयी है. बताया गया कि इस क्षेत्र से हर दिन करीब 150 टन अवैध कोयले का उत्खनन होता है. इसके बावजूद इस ओर किसी का ध्यान नहीं जाता है. गुरुवार की सुबह करीब तीन ऑटो में सवार होकर लोग अवैध कोयला उत्खनन के लिए आये थे. कोयला उत्खनन कर ही रहे थे कि सबसे पहले पास की सड़क धंस गयी और फिर कुछ देर बाद खदान भी धंसने लगा. खदान धंसने की जानकारी मिलते ही अवैध उत्खनन में लगे लोग भागने लगे. इसमें कुछ लोग तो खदान से बाहर निकल गये, लेकिन करीब दो ऑटो में सवार लोगों के खदान में फंस होने की संभावना जतायी जा रही है. इस संबंध में धनबाद डीसी ने कहा कि भारत कोकिंग कोल लिमिटेड (BCCL) के अस्थायी रूप से बंद खनन पट्टा क्षेत्र के पास सुबह करीब साढ़े आठ बजे 60 फुट कच्ची सड़क धंस गयी. हालांकि, डीसी ने यहां किसी के फंसे होने की संभावना से इनकार किया है.

Leave a Reply