Share on facebook
Share on twitter
Share on pinterest
Share on email
Share on print
Share on whatsapp
Share on telegram

पीएम नरेंद्र मोदी ने झारखंड के धनबाद में एक चुनावी रैली को संबोधित किया। धनबाद में 16 दिसंबर को चौथे चरण में मतदान होना है

ELkyis7U4AIaTc6

पांच चरण के झारखंड चुनाव के तीसरे चरण में 17 विधानसभा क्षेत्रों में वोटिंग चल रही है। राज्य में सुरक्षा बढ़ा दी गई है क्योंकि गुरुवार को पांच लाख से अधिक लोगों ने अपना वोट डालने के लिए निर्धारित किया है। तीसरे चरण के मतदान में 309 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला होगा।

12 निर्वाचन क्षेत्रों में भारी सुरक्षा तैनात की गई है, जिन्हें वामपंथी उग्रवाद (LWE) के प्रभाव में बताया गया है. आठ जिलों में 17 निर्वाचन क्षेत्रों में 7,016 मतदान केंद्र हैं। उनमें से 1,008 स्टेशन हाइपर-एलडब्ल्यूई संवेदनशील हैं, जबकि 543 मतदान केंद्र एलडब्ल्यूई संवेदनशील हैं।

दोपहर 2 बजे तक 45.14% मतदान

दोपहर 2 बजे तक, झारखंड में तीसरे चरण के मतदान में 45.14% मतदान दर्ज किया गया था, जहां आज 81 विधानसभा क्षेत्रों में से 17 विधानसभा चुनाव हुए हैं।

प्रधानमंत्री ने पूर्वोत्तर राज्यों को आश्वासन दिया कि राज्यसभा में नागरिकता विधेयक पारित होने के साथ उनकी परंपराएं, संस्कृति, भाषा, आदि बिल्कुल भी प्रभावित नहीं होंगी।उन्होंने कहा, “केंद्र राज्यों के विकास के लिए राज्य सरकारों के साथ काम करेगा

राम जन्मभूमि विवाद को लेकर पीएम मोदी ने कांग्रेस की खिंचाई की:

पीएम मोदी ने झारखंड के धनबाद में एक रैली को संबोधित किया जहां उन्होंने कहा, “कांग्रेस ने जानबूझकर राम जन्मभूमि विवाद को दशकों तक लटकाए रखा, उनके लिए राष्ट्रहित गौण है। “देश पर इतने लंबे समय तक राज करने के बावजूद, कांग्रेस ने हमेशा कड़े फैसले लेने से परहेज किया है।”

लोग बीजेपी पर भरोसा करते हैं क्योंकि वह अपने वादों को पूरा करती है: पीएम मोदी

झारखंड के धनबाद में एक चुनावी रैली में, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा “लोग भाजपा पर भरोसा करते हैं क्योंकि यह अपने वादों को पूरा करता है।”

उन्होंने लोगों को आश्वासन दिया कि भाजपा के नेतृत्व वाले केंद्र सरकार के जल-जीवन मिशन से माताओं और बहनों को जल संकट का सामना नहीं करना पड़ेगा।

तीसरे चरण में उच्च मतदान की उम्मीद:

झारखंड चुनाव के तीसरे चरण में उच्च मतदान की उम्मीद कर रहे हैं। मतदान के पहले चरण में 64.22% मतदान हुआ था, जबकि दूसरे चरण में यह 65.15% था। मतदाताओं की अधिकतम संख्या को आकर्षित करने के लिए, चुनाव आयोग ने 329 मतदान केंद्रों को मॉडल बूथ घोषित किया है, जिनमें से 44 महिलाओं के लिए संचालित किए जाएंगे।

चुनाव लड़ने वाले आपराधिक आरोपों के साथ 91 उम्मीदवार है मैदान में:

एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म (ADR) की एक रिपोर्ट के अनुसार, झारखंड विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण के चुनाव में कुल 309 उम्मीदवारों में से 91 उम्मीदवारों पर आपराधिक आरोप हैं, जबकि उनमें से 62 के खिलाफ गंभीर आपराधिक मामले हैं।

Also READ: दागी उम्मीदवारो से भर गयी है भाजपा, 65 के लक्ष्य को प्राप्त करना होगी चुनौती

भाजपा 16 सीटों पर चुनाव लड़ रही है:

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) झारखंड की 17 विधानसभा सीटों में से 16 पर आज चुनाव लड़ रही है। 2014 के विधानसभा चुनावों में, भाजपा ने नौ निर्वाचन क्षेत्रों पर जीत हासिल की थी।

चुनाव मैदान में 309 उम्मीदवार:

17 विधानसभा सीटों से 32 महिलाओं सहित कुल 309 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं। इसके अलावा दो कैबिनेट मंत्री, सात अन्य सिटिंग विधायक – जेपी यादव, मनीष जायसवाल, राजकुमार यादव, योगेश्वर महतो, साधुचरण महतो, रामकुमार पाहन और नवीन जायसवाल भी अपनी सीट बरकरार रखने के लिए लड़ रहे हैं।

Leave a Reply