Skip to content

पैक्स द्वारा धान खरीदने के दो महीने बाद भी नहीं हुआ राशि भुगतान, किसान हो रहे है परेशान

Shah Ahmad

कोडरमा जिले में इन दिनों किसान परेशान है इनकी परेशानी की वजह विभाग और सरकार है. कई ऐसे किसान है जिन्होंने सरकारी दर पर सरकार को पैक्स के माध्यम से धान की बिक्री की गयी थी. लेकिन बिक्री के महीनो बीत जाने के बाद भी किसानो को उनके धान की राशि अब तक नहीं की गयी है.

Also Read: बिन मौसम बरसात से परेशान किसानो के बिच गए प्रदीप यादव, कृषि मंत्री और सीएम से की उचित मुआवजे की मांग

झारखंड सरकार द्वारा किसानो क़ा धान पैक्स के माध्यम से 20 रुपये प्रति किलो खरीद कर सात दिनो के अंदर भुगतान करने क़ा नियम है लेकिन इसके बावजूद भी लगभग दो महीना बीत जाने के बाद भी किसानो क़ा भुगतान नही होना किसानो के साथ धोखा हैं प्रखंड के किसान ने महाजन से कर्ज लेकर धान की खेती किया और बिचौलियो के पास बेचने के बजाय पैक्स मे धान बेचा ताकि अच्छी मुनाफा कमा सके. रवींद्र गुप्ता ने बताया की सरकार के कथनी और करनी मे बहुत अंतर हैं पैक्स मे धान बेचने मे लगभग दो माह बीतने को हैं पर अभी तक भुगतान नही हो पाया हैं. किसान मंटू तिवारी ने कहा महाजन से कर्ज लेकर धान क़ा खेती किये की पैक्स मे धान बेच कर महाजन क़ा कर्ज उतार देगे

Also Read: मनरेगा के सरकारी राशि गबन मामले में मरकच्चो के सिमरिया मुखिया सहित कई पर हुआ FIR

दो महीना बीतने के बाद भी भुगतान नही हो पाया किसान मंटु तिवारी – 60 क्विंटल, दिवाकर तिवारी – 40 क्विंटल, रवि पाण्डेय – 50 क्विंटल, पिंटू पाण्डेय – 39 क्विंटल, बब्लू राणा – 27 क्विंटल, रविन्द्र गुप्ता आदि बहुत से किसानों ने लगभग दो माह पूर्व ही पैक्स को धान दिए है लेकिन अभी तक भुगतान नही हुआ है जबकि धान मिलने के 7 दिनों के अंदर ही भुगतान करना सरकार का नियम है आज किसान भुगतान के लिये पैक्स व अधिकारियो के दफ़्तर क़ा चक्कर लगाने को विवश हैं ईस सम्बन्ध मे सहकारिता पदाधिकारी इंद्रजीत खल्को ने बताया की सारी प्रक्रिया पूर्ण कर लिया गया हैं दो चार दिनो के अंदर भुगतान कर दिया जायेगा।