Skip to content

Rupa Tirkey Case: कौन हैं पंकज मिश्रा जिसपर सब इंस्पेक्टर रूपा तिर्की के हत्या का लगा है आरोप

Arti Agarwal

Rupa Tirkey Case: झारखंड के साहिबगंज जिले में तैनात सब इंस्पेक्टर रूपा तिर्की ने 3 मई की शाम को अपने सरकारी क्वार्टर में फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली थी. जिसके बाद रूपा की मां ने 2 महिला दारोगा पर अपनी बेटी को प्रताड़ित करने का आरोप लगाते हुए मामला दर्ज कराया है दोनों महिला दरोगा रूपा की बैचमेट है.

सब इंस्पेक्टर रूपा तिर्की की मौत सोमवार की शाम को संदिग्ध परिस्थितियों में हो गई. उसका शव उसके सरकारी क्वार्टर में पंखे से लटका हुआ था उसी फ्लाइट के एक कमरे में रहने वाली मनीषा कुमारी शाम को लौटी तो उसने कमरा बंद पाया. शक होने पर उसने वरीय पुलिस पदाधिकारियों को मामले की जानकारी दी सूचना मिलने के बाद एसपी अनुरंजन, मुख्यालय डीएसपी संजय कुमार, सदर एसडीपीओ राजेंद्र दुबे, इंस्पेक्टर शशिभूषण चौधरी सहित अन्य लोग पहुंचे जिसके बाद दरवाजा तोड़ा गया तो शव पंखे से लटका हुआ था.

मंगलवार को मृतक सब इंस्पेक्टर रूपा तिर्की के परिवार वाले वहां पहुंचे और उनकी मौजूदगी में शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया. मजिस्ट्रेट की मौजूदगी में मेडिकल बोर्ड ने शव का पोस्टमार्टम किया जिसके बाद पुलिस लाइन में उसे अंतिम सलामी दी गई और शव परिजनों को सौंप दिया गया. परिजन शव को लेकर रांची चले गए जहां उसका अंतिम संस्कार किया जाएगा. रूपा तिर्की रांची के रातू थाना क्षेत्र के काठीटांड की रहने वाली थी. 2018 में सब इंस्पेक्टर के पद पर बहाल हुई थी हाल ही में उसका प्रशिक्षण पूरा हुआ जिसके बाद उसे महिला थाना की जिम्मेदारी दी गई थी. रूपा तिर्की तीन बहनों में सबसे बड़ी थी उसकी अब तक शादी नहीं हुई है पिता सीआरपीएफ में है.

दो महिला पुलिस पदाधिकारी सहित किसी पंकज मिश्रा पर परिवार वालों ने लगाया हत्या का आरोप:

रूपा तिर्की की मां पद्मावती ने उसके बैच के ही 2 महिला पुलिस पदाधिकारियों सहित किसी पंकज मिश्रा के ऊपर उसकी हत्या करने का आरोप लगाया है. रूपा तिर्की की मां का कहना है कि उसके शरीर पर जगह-जगह चोट के निशान थे गले में दो रस्सी के निशान है लेकिन पंखे में एक ही रस्सी लटकी हुई थी. पद्मावती ने एसपी को एक आवेदन दिया है जिसमें मनीषा कुमारी और ज्योत्सना महतो पर बेटी को प्रताड़ित करने का आरोप लगाया है उन्होंने कहा की बेटी थाना प्रभारी बनी तो उसे गाड़ी और आवास मिला जिससे दोनों को जलन होती थी इसके अलावा रूपा तिर्की की मां ने जिस पंकज मिश्रा पर आरोप लगाया है उसे लेकर उन्होंने कहा कि 10 दिन पहले दोनों ने रूपा को पंकज मिश्रा के पास भेजा था कुछ लोगों के द्वारा यह दावा किया जा रहा है कि मामले में आरोपी बनाए गए पंकज मिश्रा का संबंध राज्य के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से है. साथ ही यह भी कहना है कि यह वही पंकज मिश्रा है जो मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन का विधायक प्रतिनिधि है. हालांकि यह वही पंकज मिश्रा है इसकी पुष्टि द न्यूज़ खजाना की टीम नहीं करती है. पंकज मिश्रा को लेकर सोशल मीडिया पर एक कैंपेन चलाया जा रहा है जिसमें कहा जा रहा है कि मामले की उच्चस्तरीय जांच हो और आरोपियों को सख्त सजा दी जाए.

रूपा तिर्की की संदिग्ध अवस्था में मौत के मामले को लेकर परिवार वालों की तरफ से सीबीआई जांच की मांग की गई है इसके अलावा भाजपा विधायक दल के नेता बाबूलाल मरांडी ने भी पूरे मामले को लेकर सीबीआई जांच की मांग की है. साथ ही सत्ताधारी दल झारखंड मुक्ति मोर्चा के विधायक लोबिन हेंब्रम ने भी सीबीआई जांच की मांग की है. इससे पहले भी पंकज मिश्रा का नाम कई मामलों में सामने आता रहा है. इस मामले से जुड़ा एक ऑडियो भी वायरल हो रहा है पुलिस उस ऑडियो की भी जाँच कर रही है.

Leave a Reply