कोयलांचल में करोड़पति नेताओ की भरमार, देखिए किसके पास कितनी है संपत्ति

Shah Ahmad
Share on facebook
Share on twitter
Share on email
Share on pocket

झारखंड में विधानसभा का चुनाव पांच चरणों में हो रहा है. पहले,दूसरे और तीसरे चरण का चुनाव ख़तम हो चूका है अब चौथे की तैयारी है. चौथे चरण में 15 सीटों पर मतदान होगा। इन सीटों पर 16 दिसंबर को वोट डाले जायेंगे। इस चरण में कई करोड़पति प्रत्याशी चुनावी मैदान में है.

WhatsApp Image 2019-12-14 at 7.56.54 PM.jpeg

कोयलांचल की धरती धनबाद अपने कोयला उत्पाद के लिए जितनी विख्यात है यहाँ की राजनीती भी उतनी ही मशहूर है. धनबाद जिले विधानसभा की कुल 6 सीट है. 6 में से 4 सीट भाजपा के पास थी जबकि 1 आजसू पार्टी और 1 सीट मासस के पास थी.

झरिया में भाजपा की रागिनी सिंह और झाविमो के योगेंद्र यादव के पास है सबसे ज्यादा सम्पत्ति:

झरिया विधानसभा सीट पर भाजपा ने नीरज सिंह हत्याकांड के आरोपी विधायक संजीव सिंह की पत्नी एवं कुंती सिंह की बहू रागिनी सिंह को प्रत्याशी बनाया गया है. पहली बार चुनाव लड़ रही रागिनी सिंह के पास 2 करोड़ से अधिक की सम्पति है. जबकि झाविमो के प्रत्याशी योगेंद्र यादव के पास भी 2 करोड़ से अधिक की सम्पत्ति है. 2014 के विधानसभा चुनाव में योगेंद्र यादव के पास 1 करोड़ से ज्यादा की सम्पत्ति थी. तो वही पहली बार चुनाव लड़ रही कांग्रेस उम्मीदवार और नीरज सिंह की पत्नी पूर्णिमा नीरज सिंह के पास 1 करोड़ से अधिक की सम्पत्ति है. बसपा के एजाज खान के पास भी 1 करोड़ के सम्पत्ति है

Also Read: झरिया सीट पर सिंह मेंशन और रघुकुल की बहुएं है आमने-सामने ! मुकाबला हो चूका है दिलचस्प

निरसा में अनुप चटर्जी और अशोक मंडल है सबसे अमीर:

धनबाद जिले में पड़ने वाले निरसा विधानसभा में वर्तमान विधायक अनुप चटर्जी और झामुमो की टिकट पर चुनाव लड़ रहे अशोक मंडल के पास सबसे अधिक सम्पत्ति है. 2014 के विधानसभा चुनाव के समय अनुप चटर्जी के 75 लाख कि सम्पत्ति थी और अशोक मंडल के पास भी 75 लाख की सम्पति थी. 2014 के चुनाव में इस सीट पर कोई भी करोड़पति प्रत्याशी नहीं थे. 2019 के चुनाव में अनुप चटर्जी के पास 2 करोड़ की सम्पति है तो वही अशोक मंडल के पास 1 करोड़ और भाजपा की टिकट पर चुनाव लड़ रही अपर्णा सेनगुप्ता के पास 46 लाख की सम्पति है.

धनबाद सीट पर लोजपा प्रत्याशी है सबसे ज्यादा अमीर:

धनबाद सीट पर हमेशा से भाजपा का कब्ज़ा रहा है. रामविलास पासवान की पार्टी लोजपा ने विकास रंजन को प्रत्याशी बनाया है. विकास रंजन के पास सबसे ज्यादा 5 करोड़ की सम्पत्ति है जिसके साथ चुनाव लड़ने वालो में वो सबसे अमीर है. भाजपा प्रत्याशी राज सिन्हा और झारखण्ड मुक्ति मोर्चा( उलगुलान ) के प्रत्याशी मणि लाल महतो के पास 3-3 करोड़ की सम्पति है. तो वही कांग्रेस की टिकट पर चुनाव लड़ रहे पूर्व विधायक मन्नान मालिक के पास 2 करोड़ की सम्पति है. आम आदमी पार्टी प्रत्याशी राज कुमार सोनी के पास 1 करोड़ की सम्पति है. झाविमो के सरोज सिंह के पास 1 करोड़ की सम्पत्ति है. 2014 में राज सिन्हा के पास 1 करोड़ तो मन्नान मालिक के पास 87 लाख की सम्पत्ति थी.

Also Read: झारखंड में भूख से एक और मौत, चार साल से नवीकरण के लिए जमा था राशन कार्ड

सिंदरी के सिकंदर है हफ़ीज़ुद्दीन अंसारी:

सिंदरी विधानसभा सीट पर समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार हफ़ीज़ुद्दीन अंसारी के पास सबसे अधिक धन है. हफ़ीज़ुद्दीन ने चुनाव आयोग को दिए जानकारी में अपनी सम्पति 35 करोड़ बताया है. झामुमो कइ टिकट पर लड़ रहे भाजपा के पूर्व नेता और विधायक फूलचंद मंडल के पास 2 करोड़। भाजपा के इंद्रजीत महतो के पास 1 करोड़। आजसू पार्टी के सदानंद महतो के पास 1 करोड़ और SHS उम्मीदवार कार्तिक के पास 2 करोड़ की संपत्ति है.

बाघमारा में ढुल्लू महतो और जलेश्वर महतो है सबसे अमीर:

भाजपा विधायक और विवादों में रहने वाले ढुल्लू महतो सबसे ज्यादा अमीर है. ढुल्लू महतो के पास 3 करोड़ की संपत्ति है तो वही 2014 में उनके पास 1 करोड़ की संपत्ति थी. ढुल्लू महतो के मुख्य विरोधी और कांग्रेस उम्मीदवार जलेश्वर महतो के पास 2 करोड़ की संपत्ति है तो वही 2014 में जेडयू की टिकट पर लड़ने वाले जलेश्वर के पास उस समय भी इतनी ही संपत्ति थी. इन दोनों के अलावे बाघमारा सीट पर और कोई भी करोड़पति नहीं है.

Also Read: अगर हम सत्ता में आएंगे तो कृषि ऋण माफ करेंगे: राहुल गाँधी

टुंडी में भाजपा के विक्रम पाण्डेय है सबसे ज्यादा धनवान:

टुंडी विधानसभा सीट पर भाजपा के उम्मीदवार विक्रम पांडेय सबसे ज्यादा संपत्ति वाले प्रत्याशी है. विक्रम के पास कुल 4 करोड़ की संपत्ति है. झामुमो की टिकट पर लड़ रहे पूर्व मंत्री मथुरा प्रसाद महतो के पास 2 करोड़ तो वही आजसू पार्टी उम्मीदवार राज किशोर महतो और झाविमो उम्मीदवार सबा अहमद के पास 1-1 करोड़ की सम्पति है.

Leave a Reply

In The News

BJP का राज्य सरकार पर हमला, सोरेन के CM बनने के बाद अपराधिक घटनाएं बढ़ी

झारखंड बीजेपी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन पर गंभीर आरोप लगाए हैं प्रेस कॉन्फ्रेंस में भाजपा…

मां छिन्नमस्तिके के दरबार पहुँचे कृषि मंत्री, शिक्षा मंत्री के बेहतर स्वास्थ्य के लिए किया गया पूजा अर्चना

झारखंड में 8 अक्टूबर से सभी धार्मिक स्थलों को शर्तो के साथ खोल दिया गया है जिसके बाद झारखंड के…

लालू प्रसाद यादव की जमानत याचिका पर आज हाईकोर्ट में होगी सुनवाई, चारा घोटाला मामले में दोषी है लालू यादव

बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री व राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव चारा घोटाला मामले में सजायाफ्ता है स्वास्थ्य कारणों की वजह…

भीमा कोरेगांव मामले में NIA ने सामाजिक कार्यकर्ता फादर स्टेन स्वामी को हिरासत में लेकर कर रही है पूछताछ

मुंबई के पुणे में वर्ष 2018 के जनवरी महीने में भीमा कोरेगांव में एक हिंसा भड़की थी हिंसा भड़काने के…

दिवंगत मंत्री हाजी हुसैन के अंतिम दर्शन करने पहुंचे CM सोरेन, पुष्प अर्पित कर दी श्रद्धांजलि

Ranchi: मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन ने अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री हाजी हुसैन अंसारी जी के मधुपुर स्थित पैतृक गांव पिपरा में उनके…

झारखंड में कल रहेगी सरकारी छुट्टी, कल होने वाली कई परीक्षाएँ भी की गई रद्द

झारखंड सरकार में अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री हाजी हुसैन अंसारी का शनिवार को रांची के मेदांता अस्पताल में निधन हो…

जोहार 😊

Popular Searches