Skip to content

झारखंड के सरकारी स्कूलो को CBSE से मान्यता दिलाने के लिए राज्य सरकार की तरफ से भेजा गया प्रस्ताव

Arti Agarwal

Jharkhand government school: राज्य के सरकारी स्कूलों को सीबीएसई से मान्यता दिलाने के लिए राज्य सरकार की तरफ से प्रस्ताव भेजा गया है राज्य के नए 80 लीडर स्कूलों में से चुने गए 32 स्कूलों में जल्द ही सीबीएसई पाठ्यक्रम के अनुसार पढ़ाई शुरू की जा सकती है इन स्कूलों को सीबीएसई की मान्यता दिलाने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर दिया गया है. संबंधित स्कूलों के प्रधानाध्यापकों के माध्यम से स्कूली शिक्षा और साक्षरता विभाग ने मान्यता के लिए ऑनलाइन आवेदन भरवाया है।

भेजे गए विद्यालयों की सूची पर सीबीएससी आने वाले 3 महीनों में संबंधित विद्यालयों का निरीक्षण करने के बाद मापदंड का पालन करते हुए पाए जाने पर मान्यता देगी जो स्कूल इसमें खरा नहीं उतरेंगे उन्हें मान्यता नहीं मिल सकती है. सीबीएसई की मान्यता के लिए सभी जिले के जिला स्कूलों के साथ-साथ मॉडल स्कूलों का प्रस्ताव भेजा गया है. सीबीएसई की तरफ से मान्यता देने की प्रक्रिया शुरू करने के बीच में ही स्कूली शिक्षा और साक्षरता विभाग एडमिशन की प्रक्रिया शुरू करेगा. साथ ही शिक्षकों के चयन की प्रक्रिया भी पूरी की जाएगी।

राज्य के 80 लीडर स्कूलो में हिंदी और अंग्रेजी माध्यम से होगी पढ़ाई:

राज्य सरकार की तरफ से सभी 80 लीडर स्कूलों में हिंदी और अंग्रेजी दोनों माध्यमों से पढ़ाई होगी स्कूल में जो नया नामांकन होगा उसके बच्चों को अंग्रेजी माध्यम से पढ़ाया जाएगा जबकि बाकी बच्चे हिंदी माध्यम से पढ़ सकेंगे. वहीं कुछ स्कूल जहां सभी शिक्षक अंग्रेजी में पढ़ाने के लिए योग्य होंगे वहां अंग्रेजी माध्यम से भी पढ़ाई शुरू की जा सकेगी इससे संबंधित तैयारी विभाग के द्वारा की जा रही हैं।

Leave a Reply