Skip to content
Advertisement

Jharkhand Bird Flu: झारखंड में बोकारो के बाद अब राजधानी रांची में बर्ड फ्लू

Divya Kumari
Jharkhand Bird Flu: झारखंड में बोकारो के बाद अब राजधानी रांची में बर्ड फ्लू 1

Jharkhand Bird Flu: झारखंड में बोकारो के बाद अब राजधानी रांची के नगर निगम क्षेत्र में बर्ड फ्लू ने छू लिया हैl वहीं, क्षेत्र में बर्ड फ्लू की पुष्टि होने के बाद हड़कंप मच गया है। हालांकि, पशुपालन विभाग के निदेशक ने इसे लेकर एडवाइजरी जारी कर दी है। विभाग ने कहा है कि राजधानी स्थित करमटोली के पास देसी साजिश की मौत हुई है जिसकी जांच की गई, वहीं जांच के दौरान साजिश के दौरान मौत की वजह बर्ड फ्लू ही है। विभाग की ओर से यह भी कहा गया है कि प्रभावित क्षेत्रीय सर्वेक्षण जांच और रिपोर्ट के तौर पर जरूरी फैसले के लिए जाएंगे।

बता दें, जेल चौक स्थित एक आवास में सोमवार (27 फरवरी) को करीब लदान नौकरों की मौत हो गई, जिसके बाद उन लोगों का काम कोलकाता और भोपाल भेज दिया गया। जिसकी रिपोर्ट में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है। हालांकि पुष्टि के बाद फार्म को संक्रमण मुक्त कर दिया गया है। साथ ही अनजाने को मारने के ऑर्डर भी दिए गए हैं।

Jharkhand Bird Flu: पशुपालन निदेशक ने अनुबंध करने का निर्देश दिया

शोक रोकने के लिए पशुपालन निदेशक ने रांची डीसी और जिला पशुपालन रजिस्ट्रार को विस्तृत निर्देश जारी करते हुए अलर्ट का निर्देश दिया है। साथ ही एपिक सेंटर से एक किमी की परिधि यानी कि लालपुर से राजभवन और फिरायालाल चौक से करमटोली चौक तक के इलाके को प्रभावित जोन घोषित किया गया है, इसके अलावे 10 किलोमीटर की परिधि में सर्विलेंस जोन बनाया गया है जहां चिपचिपा उपाय किए जा रहे हैं।

Jharkhand Bird Flu: पहले बोकारो फिर रांची पहुंचा बर्ड फ्लू का मामला

इससे पहले राज्य के बोकारो जिले में बर्ड फ्लू की पुष्टि हो चुकी है। यहां भी बर्ड फ्लू की जांच रिपोर्ट आने के बाद कापी हड़कंप मच गया था। जिले के राजकीय कुक्कुट प्रक्षेत्र में साजिश की लगातार मौत हो रही थी। जिसके बाद यहां से जांच के लिए दस्तावेज लिए गए थे।

इसे लेकर स्वास्थ्य विभाग के अलावे जिला प्रशासन पहले से ही अलर्ट मोड में है। जांच के बाद रिपोर्ट में बर्ड फ्लू की पुष्टि की गई थी।

Advertisement
Jharkhand Bird Flu: झारखंड में बोकारो के बाद अब राजधानी रांची में बर्ड फ्लू 2
Jharkhand Bird Flu: झारखंड में बोकारो के बाद अब राजधानी रांची में बर्ड फ्लू 3