Skip to content
school students
Advertisement

झारखंड में आज से खुल रहे हैं स्कूल-कोचिंग-सिनेमाघर और पार्क, इन बातों का अवश्य रखें ध्यान

amarsid

झारखंड में सोमवार 1 मार्च से राज्य के शैक्षणिक संस्थान खुल रहे हैं. संस्थानों में कक्षाओं के लिए सभी विद्यालयों के अलावा विश्वविद्यालय सभी तकनीकी और प्रशिक्षण संस्थान, कोचिंग संस्थान, कौशल विकास केंद्र आदि शामिल हैं. जिनमें आज से पठन-पाठन का कार्य प्रारंभ होगा.

केंद्र और राज्य सरकार के द्वारा जारी किए गए दिशा निर्देशों का अनुपालन शिक्षण संस्थानों को कोरोनावायरस के संक्रमण से बचाव के लिए करना होगा. शिक्षण संस्थाओं के अलावा राज्य में आज से ही सिनेमा हॉल और पार्क भी खुलेंगे. सिनेमा हॉल में 50 फ़ीसदी क्षमता के साथ लोग जा सकेंगे. फिलहाल विद्यालयों में कक्षा 8वीं, 9वीं और 11वीं के विद्यार्थी ही स्कूल जा पाएंगे.

सरकार के द्वारा जारी किए गए दिशा-निर्देशों में यह साफ कहा गया है की कक्षा आठ से नीचे की कक्षाएं अभी नहीं खोली जाएंगी. बल्कि 8वीं, 9वीं और 11वीं की कक्षाएं चलेंगे साथ ही निजी संस्थानों की कक्षाएं भी सुचारू रूप से चलेंगे. बता दें कि सरकार के द्वारा इससे पहले मैट्रिक और इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षा को ध्यान में रखते हुए 10वीं और 12वीं के विद्यार्थियों के लिए विद्यालय आने की अनुमति दी गई थी. राज्य में फिलहाल आंगनबाड़ी केंद्र नहीं खुलेंगे. बाकी कक्षाओं को खोलने के लिए आपदा प्रबंधन विभाग को प्रस्ताव भेजा गया है जिस पर यदि सहमति मिल जाती है तो 1 अप्रैल से बाकी बचे कक्षाओं के लिए विद्यालय खोले जाएंगे.

Leave a Reply