Skip to content
Advertisement

Smart City Mission: कोरोना महामारी के बावजूद स्मार्ट सिटी योजना में झारखंड देशभर में पहले स्थान पर पहुंचा Ranchi Smart City

Shah Ahmad

Smart City Mission: कोरोना महामारी के बीच योजनाओं को पूरा करना किसी भी राज्य के लिए वर्तमान में एक बहुत बड़ी चुनौती बन गई है. देशभर के 36 राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों के विभिन्न 100 शहरों में चल रही है स्मार्ट सिटी मिशन योजना की प्रगति के आधार पर भारत सरकार रैंकिंग जारी करती है. इस बार जारी किए गए रैंकिंग में झारखंड देश भर में पहले स्थान पर है.

स्मार्ट सिटी मिशन की योजनाओं के क्रियान्वयन के आधार पर भारत सरकार के केंद्रीय आवासन एवं शहरी कार्य मंत्रालय द्वारा जारी हालिया रैंकिंग में झारखंड पहले पायदान पर पहुंच गया है. वहीं 100 शहरों में चल रही मिशन की योजनाओं की प्रगति के मामले में झारखंड की राजधानी रांची लगातार बढ़त के साथ 12वें स्थान पर पहुंच गई है. दूसरी तरफ राज्य तथा केंद्र शासित प्रदेशों की सूची में दिल्ली 11वे स्थान पर और बिहार 27वें स्थान पर है. रैंकिंग हर समय ऑनलाइन प्रक्रिया से अपडेट होती रहती है. स्मार्ट सिटी मिशन द्वारा संचालित योजना के क्रियान्वयन और प्रगति को आधार बनाया जाता है और विभिन्न कार्यों के लिए अंक निर्धारित होता है.

Also Read: मुख्यमंत्री विशेष छात्रवृति योजना के लिए 10 करोड़ स्वीकृत, कक्षा 1-8 के विद्यार्थियों को मिलेगी छात्रवृति

एक तरफ जहां राज्य सरकार के पास संसाधनों की कमी है बावजूद इस महामारी में स्मार्ट सिटी मिशन रैंकिंग में झारखंड का देश भर में पहले पायदान पर आना एक सुखद अनुभव देता है इससे ना केवल सरकार बल्कि झारखंडी जनमानस में भी प्रगति का आधार मजबूत होगा और आने वाले दिनों में इसके साथ ही अन्य चीजों में भी झारखंड प्रतिस्पर्धा करते हुए आगे निकलने की कोशिश करेगा.

Advertisement
Smart City Mission: कोरोना महामारी के बावजूद स्मार्ट सिटी योजना में झारखंड देशभर में पहले स्थान पर पहुंचा Ranchi Smart City 1