अधूरा पड़ा है सोलर जलमीनार का काम, पानी के लिए तरसते है लोग, अधिकारी भी है मौन

Shah Ahmad
Share on facebook
Share on twitter
Share on email
Share on pocket
DJLNXFI¼YS¦FÔ¦FMXe IZY ¸FÔÓFIYFZ»FF ¸FZÔ A²FìSF ´FOÞXF ªF»F ¸Fe³FFS

मार्च महीने की शुरुवात हो चुकी है और आधा मार्च भी बीत चूका है. गर्मी के मौसम में पानी की किल्लत किस कदर होती है ये किसी से छुपी नहीं है. गर्मी से पहले लोगो की ये कोशिश होती है की अपने यहाँ पानी की समस्या को वक़्त रहते दूर कर लिया जाये लेकिन विभाग भी इसमें लापरवाही बरतता है.

गोड्डा जिले के ठाकुरगंगटी प्रखंड मुख्यालय के बगल मंझकोला गांव में बीते करीब 2 माह से अधिक समय से सोलर पानी टंकी जल मीनार का निर्माण कार्य अधूरा पड़ा हुआ है। इससे तमाम ग्रामीणों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

Also Read: पैक्स द्वारा धान खरीदने के दो महीने बाद भी नहीं हुआ राशि भुगतान, किसान हो रहे है परेशान

करीब 3 माह पूर्व कुछ मजदूर व मिस्त्री द्वारा आकर यहां गड्ढा खोदकर नीचे का प्लेटफार्म तैयार किया गया था। उसके एक माह बाद फिर कुछ मिस्त्री व मजदूरों ने आकर खंभे को लगाकर नट बोल्ट से कस दिया। उसके बाद से अभी 2 माह से अधिक समय बीतने के बावजूद भी किसी प्रकार का निर्माण कार्य नहीं किया जा रहा है। गर्मी दस्तक देने वाली है।

मंझकोला, हरिपुर बहरमल, चमरू कापरी, गंगटी आदि गांवों के तमाम ग्रामीणों ने कहा है कि यहां पेयजल के लिए लोग तरस रहे हैं। अर्ध निíमत जल मीनार पानी टंकी लोगों को मुंह चिढ़ा रही है। एक तो इतने दिनों बाद इतनी धीमी गति से कार्य चालू किया गया था। उसके बावजूद भी इतने समय तक अधूरा छोड़ दिया गया है। पेयजल स्वच्छता विभाग के किसी अभिकर्ता द्वारा सोलर प्लेट से संचालित होने वाला प्लास्टिक पानी टंकी का निर्माण कराया जाना है। लेकिन यह बात अब तक सिर्फ सुनी सुनाई जैसी ही साबित हो रही है। इस संबंध में ग्रामीणों ने करीब 10 दिनों पूर्व प्रशासन द्वारा प्रखंड मुख्यालय परिसर में लगाए गए जनता दरबार में भी रखा था।

Also Read: फुरकान अंसारी ने आरपीएन सिंह को बताया सौदेबाज, कहा पैसे के भूखे है झारखण्ड कांग्रेस प्रभारी

उस समय भी पदाधिकारियों द्वारा आश्वासन दिया गया कि जल्द ही पानी टंकी का निर्माण करा दिया जाएगा लेकिन वह बाद भी सिर्फ कहने और सुनने भर की ही रह गई। अब तक जल मीनार निर्माण कार्य पूर्ण करने का कार्य ज्यों का त्यों अधूरा पड़ा हुआ है। ग्रामीण मरांग टूडू, ताला मुर्मू, बाबूचंद हेंब्रम, दुर्गा माल, अरविद टूडू, जोसेफ टूडू, विनोद टूडू, जिच्छु तांती, गुड्डू साह आदि ग्रामीणों ने बताया कि एक तो काफी रद्दी एवं घटिया किस्म से इस जल मीनार का निर्माण कराया जा रहा है, उसमें भी इतना विलंब हो रहा है। ग्रामीणों ने प्रशासनिक अधिकारियों से संबंधित विभाग के अधिकारियों र्किमयों अभिकर्ताओं के विरुद्ध उचित कार्रवाई करते हुए अविलंब जल मीनार निर्माण कार्य पूर्ण कराने की मांग की है। ताकि सैकड़ों घरों के निवासियों की प्यास बुझ सके।

Leave a Reply

In The News

BJP का राज्य सरकार पर हमला, सोरेन के CM बनने के बाद अपराधिक घटनाएं बढ़ी

झारखंड बीजेपी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन पर गंभीर आरोप लगाए हैं प्रेस कॉन्फ्रेंस में भाजपा…

मां छिन्नमस्तिके के दरबार पहुँचे कृषि मंत्री, शिक्षा मंत्री के बेहतर स्वास्थ्य के लिए किया गया पूजा अर्चना

झारखंड में 8 अक्टूबर से सभी धार्मिक स्थलों को शर्तो के साथ खोल दिया गया है जिसके बाद झारखंड के…

लालू प्रसाद यादव की जमानत याचिका पर आज हाईकोर्ट में होगी सुनवाई, चारा घोटाला मामले में दोषी है लालू यादव

बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री व राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव चारा घोटाला मामले में सजायाफ्ता है स्वास्थ्य कारणों की वजह…

भीमा कोरेगांव मामले में NIA ने सामाजिक कार्यकर्ता फादर स्टेन स्वामी को हिरासत में लेकर कर रही है पूछताछ

मुंबई के पुणे में वर्ष 2018 के जनवरी महीने में भीमा कोरेगांव में एक हिंसा भड़की थी हिंसा भड़काने के…

दिवंगत मंत्री हाजी हुसैन के अंतिम दर्शन करने पहुंचे CM सोरेन, पुष्प अर्पित कर दी श्रद्धांजलि

Ranchi: मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन ने अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री हाजी हुसैन अंसारी जी के मधुपुर स्थित पैतृक गांव पिपरा में उनके…

झारखंड में कल रहेगी सरकारी छुट्टी, कल होने वाली कई परीक्षाएँ भी की गई रद्द

झारखंड सरकार में अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री हाजी हुसैन अंसारी का शनिवार को रांची के मेदांता अस्पताल में निधन हो…

जोहार 😊

Popular Searches