Skip to content
Advertisement

वर्तमान सरकार एयर कंडिशन कमरों में बैठकर नहीं, आपके बीच जाकर समस्या का समाधान कर रही हैं: CM हेमंत सोरेन

झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन खतियानी जोहार यात्रा के माध्यम से जनता के बीच जा कर उनकी बातों को सुन रहे है. उनके साथ जिले के उपायुक्त सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहते हैं. कई फरियादियों की बातें सुनने के बाद सीएम हेमंत सोरेन अपने अधिकारियों को समस्या का समाधान नहीं होने पर फटकार भी लगाते हैं.

सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के जरिये राज्य के सभी पंचायतों में शिविर लगा कर आम लोगों को योजनओं से जोड़ने और उनकी समस्याओं का समाधान किया गया. वर्ष 2022 में आयोजित सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के माध्यम से पुरे राज्य से तक़रीबन 40 लाख से अधिक आवेदन सरकार को प्राप्त हुए. जिसमें से 40 प्रतिशत मामलों का निष्पादन तुरंत किया गया वहीं बाकि बचे मामलों का निष्पादन कार्य जारी हैं.

हेमंत सरकार के द्वारा लिए जा रहे निर्णयों ने उन्हें अजय होने की कहानी लिख रही है. 1932 का खतियान, ओबीसी आरक्षण, सेविका/सहायका का मानदेय वृद्धि, पारा शिक्षकों के नियमित करना जैसे साहसिक निर्णयों ने हेमंत सोरेन के नेतृत्व वाली सरकार को अजय बनाने की ओर तेज़ी से बढ़ रही हैं.

हाल ही में गढ़वा जिले से शुरू की गई खतियानी जोहार यात्रा के माध्यम से मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन सभी जिलों का दौरा कर रहे है साथ ही उनके जिलों में चल रही योजनाओं और आम जनता की समस्याओं की जानकारी ले रहे है. गढ़वा दौरे के बीच संवाद कार्यक्रम में एक छात्रा ने मुख्यमंत्री से फरियाद लगाते हुए कहा कि, मुझे पढ़ना हैं लेकिन आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है. मामल प्रकाश में आने के 48 घंटे के अंदर बच्ची के पुरे परिवार को कई योजनाओं से जोड़ा गया साथ ही छात्रा को सावित्री बाई फुले किशोरी समृधि योजना सहित कई अन्य योजनाओं का लाभ देते हुए उसके भविष्य को सुरक्षित किया गया.

एक अन्य मामलें में गम्हरिया पंचायत की रहने वाली रमनी तिर्की ने मुख्यमंत्री के समक्ष बताया कि, खेती करने का मन था लेकिन पूंजी नहीं होने के कारण हडिया शराब बिक्री और निर्माण कार्य करने लगी. परन्तु फूलो झानो आशीर्वाद योजना के जरिये 10 हजार का ऋण मिला जिससे किराने की दुकान शुरू की अब मैं इज्जत से उस दुकान से होने वाली कमाई के माध्यम से अच्छे पैसे कमा रही हूँ और मेरा घर भी चल रहा हैं.

Advertisement
वर्तमान सरकार एयर कंडिशन कमरों में बैठकर नहीं, आपके बीच जाकर समस्या का समाधान कर रही हैं: CM हेमंत सोरेन 1